उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मंत्री नंदी ने दिए निर्देश, प्रमाण पत्र लेने में अल्पसंख्यकों को न हो परेशानी

By

Published : Nov 25, 2020, 7:41 PM IST

प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने लखनऊ में कहा अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के प्रति राज्य सरकार गंभीर है. उन्होंने अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र जारी करने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी
कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने प्रदेश के जिलाधिकारियों को अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र जारी होने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के निर्देश दिए हैं. मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय को अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र सुगमता से जारी करने के प्रति सरकार पूरी तरह संवेदनशील है. इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.

अल्पसंख्यक वर्ग के लिए सरकार ने उठाए कदम
मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को लाभान्वित करने के लिए अनेक कदम उठाए गये हैं. अल्पसंख्यकों को अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र मिलने में आ रही कठिनाइयों को प्राथमिकता से दूर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, फारसी एवं जैन वर्ग को अल्पसंख्यक समुदाय घोषित किया गया है, जिन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ सहजता से सुलभ कराने की व्यवस्था की गई है.

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि अल्पसंख्यक प्रमाण-पत्र जारी करने संबंधी असुविधा का मामला प्रकाश में आया है. विभागीय अधिकारियों के साथ ही जिलाधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है कि अल्पसंख्यकों को प्रमाण-पत्र निर्गत करने में आ रही कठिनाई को प्राथमिकता से दूर किया जाए. प्रमाण-पत्र जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details