उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम ने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का किया शुभारंभ, बोले-छह वर्ष पहले वाले यूपी में अब हर तरफ विकास

By

Published : Aug 21, 2023, 1:33 PM IST

विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन सभागार में मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का शुभारंभ किया. इस योजना से सूक्ष्म उद्यम इकाइयों को आर्थिक सुरक्षा (5 लाख तक की आर्थिक सहायता) मिलेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

सीएम ने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का किया शुभारंभ. देखें खबर

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लोकभवन सभागार में विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर सूक्ष्म उद्यम इकाइयों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 'मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना' का शुभारंभ (₹5 लाख तक की आर्थिक सहायता) किया. इस अवसर पर सीएम ने तीन नए प्लेज (PLEDGE) पार्क योजना के अंतर्गत झांसी, हापुड़ एवं सम्भल में निजी औद्योगिक पार्कों के विकास के लिए विकासकर्ताओं को प्रथम किस्त के ₹1,137 लाख के चेक भी बांटे. कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को विश्व उद्यमिता दिवस और नागपंचमी के पर्व की बधाई व शुभकामनाएं दीं.

सीएम ने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का किया शुभारंभ.


मुख्यमंत्री ने कहा कि नागपंचमी का दिन सामान्य जीवन में जीव जंतुओं के प्रति अनुराग का दिवस है. उद्यमी अपने पुरुषार्थ से देश समाज के सामने उदाहरण प्रस्तुत करता है. उत्तर प्रदेश देश की सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है. आज से छह वर्ष पहले बीमारू प्रदेश के रूप मे जाना जाता था. उत्तर प्रदेश का नाम सुनकर लोग भयभीत होते थे, लेकिन पिछले एक हफ्ते मे कई सर्वे में उत्तर प्रदेश की स्थिति बताई गई. पर्यटन क्षेत्र में, निवेश के क्षेत्र में, निवेश के नए डेस्टिनेशन स्टेट के रूप मे सामने आया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि ये प्रधानमंत्री के कुशल निर्देशन के साथ मिलकर राज्य की टीम के साथ चलने का परिणाम है. इसकी पृष्ठभूमि 2018 मे पहले इन्वेस्टर सम्मिट से शुरू हुई.

सीएम ने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का किया शुभारंभ.


सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर वन डिस्ट्रिकट वन प्रोडक्ट का शुभारंभ किया गया. ये सेक्टर कभी दम तोड़ रहा था. आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के शुरुआत में प्रधानमंत्री ने कहा था कि गुलामी के चिन्हों से मुक्ति और विरासत का सम्मान से ही सही अर्थों में आगे बढ़ा जा सकता है. पिछले एक हफ्ते की भिन्न भिन्न रिपोर्ट उन लोगों के लिए आंखे खोलने वाला है जो कहते थे की क्या हुआ है उत्तर प्रदेश में. आज उत्तर प्रदेश में माताओं-बहनों, नौजवानों के लिए पहचान का संकट नहीं है.

सीएम ने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का किया शुभारंभ.


सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश उत्तर भारत का सबसे बड़ा डाटा सेंटर लगा है. उत्तर प्रदेश के फिल्म्सिटी की गूंज मुंबई तक है. हर कोई आकर्षित हो रहा है. 30 करोड़ पर्यटक धार्मिक स्थलों मे सिर्फ उत्तर प्रदेश मे आए हैं. एक समय जहां गोलियाँ चलती थी वहां. आज प्रदेश सरकार एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बना रही है. जहां आंदोलन होते थे वहां सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे बना दिए हैं.

यह भी पढ़ें : UP Weather Update: यूपी में 2 दिनों तक गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details