उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में मानसून ने दी दस्तक, वैज्ञानिकों ने इन जिलों में भारी बारिश की जारी की चेतावनी

By

Published : Jun 25, 2023, 9:41 AM IST

प्रदेश में मानसून की दस्तक के साथ ही मौसम विज्ञान विभाग ने तेज गरज, बिजली चमकने और कई क्षेत्रों में भारी की संभवना जताई है. मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि यह सिलसिला अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रहेगा.

Meteorological Department lucknow central
Meteorological Department lucknow central

लखनऊः प्रदेश में मानूसन ने दस्तक दे दी है. सूबे के कई इलाकों में कहीं हल्की तो कही तेज बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के सभी इलाकों में तेज गरज और बिजली चमकने के साथ ही बारिश की चेतावनी भी जारी कर दी है. इनमें से 26 जिलों में भारी बारिश और अन्य सभी जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. ये सिलसिला अगले 3-4 दिनों तक जारी रहेगा.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून 24 जून को अरब सागर के कुछ और हिस्सों में भी पहुंच गया. आगामी 24 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के उत्तर प्रदेश के ज्यादातर भाग को अपने घेरे में लेने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने मानसून के आगे बढ़ने की संभावनाओं के तहत 25 और 26 जून को पूरे प्रदेश में वर्षा में वृद्धि हो जाने की संभावना जताई है. इस दौरान प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में वज्रपात होने व तेज बारिश का अनुमान है.

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनीःमौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को उत्तर प्रदेश के बदायूं, बांदा, चित्रकूट, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, जालौन, झांसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कासगंज, कौशांबी, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महोबा, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, शाहजहांपुर, सहारनपुर, शामली, सीतापुर और इसके आसपास के इलाकों में बिजली चमकने के साथ ही भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

प्रमुख शहरों का तापमानःराजधानी लखनऊ में शनिवार को सुबह तेज धूप देखने को मिली. दोपहर के बाद आसमान में काले बादल छाए रहे. 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चली. वहीं, कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी देखने को मिली. हालांकि दिन के समय तेज धूप और उमस से लखनऊ के लोग परेशाज जरूर दिखें.

राजधानी का पारा राजधानी में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग रविवार को राजधानी लखनऊ में बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर तेज गरज के साथ बिजली चमकने और बारिश का भी अनुमान है. अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

कानपुर नगरःशहर में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य है. वहीं, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है.

गोरखपुरःशहर में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है.

वाराणसीःकाशी में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य है. वहीं, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

प्रयागराजःसंगमनगरी में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य है.

मेरठःशहर में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है.

आगराःताजनगरी में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

ये भी पढ़ेंःआकाशीय बिजली गिरने से मनरेगा मजदूर की मौत, 12 घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details