उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Medical News : सिविल अस्पताल में हार्मोनल परीक्षण करने वाली मशीन खराब, नहीं हो रहीं ये जांचें

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 15, 2023, 5:55 PM IST

लखनऊ के सिविल अस्पताल में बीते गुरुवार को बिजली की खराबी के कारण एक्स-रे के लिए मरीजों को परेशान होना पड़ा. वहीं बीते तीन दिनों से हार्मोनल परीक्षण करने वाली खराब है. इससे मरीजों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : सिविल अस्पताल में हार्मोनल परीक्षण करने वाली मशीन खराब होने के कारण मरीजों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. बीते गुरुवार को भी सर्वर खराब होने के चलते मरीजों की जांचें नहीं हो पाई थीं. जिसके बाद शुक्रवार को कुछ मरीजों की जांचें तो हुईं, लेकिन थायराइड और विटामिन बी 12 जैसी जांचें नहीं हो पाईं. बताया जा रहा है कि मशीन तीन दिनों से काम नहीं कर रही है. जिससे मरीजों को निजी पैथोलॉजी लैब में जाना पड़ रहा है या फिर निराश होकर घर लौटना पड़ रहा है. सिविल अस्पताल में रोजाना लगभग 300 से 400 मरीज हार्मोनल परीक्षण कराते हैं.

सिविल अस्पताल में हार्मोनल परीक्षण करने वाली मशीन खराब.


ऑर्थोपेडिक्स विभाग में आए राजाजीपुरम निवासी वैशाली यादव ने कहा कि उन्हें बहुत कमजोरी महसूस हो रही थी. जिसके बाद पति उन्हें सिविल अस्पताल में इलाज के लिए लेकर आए. यहां पर डॉक्टरों ने कई जांचें लिखी थीं. जिसमें से कई जांचें हो गईं, लेकिन थायराइड और विटामिन बी12 की जांच नहीं हो पाई है. इस जांच के लिए कई घंटे इंतजार भी किया कि शायद मशीन ठीक हो जाए, लेकिन मशीन खराब थी. जिसके चलते जांच नहीं हो पाई.

बालू अड्डा निवासी नैनावती ने बताया कि वह टीबी क्लीनिक में आई थीं. ओपीडी में डॉक्टरों ने कई जांचें लिखीं थीं. बताया गया कि डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए एक सप्ताह तक इंतजार करना होगा. बालागंज की शालू निगम ने बताया कि अस्पताल प्रशासन को इस समस्या के समाधान के लिए तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है. मरीजों को उनकी लापरवाही का खामियाजा नहीं भुगतना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details