उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस को रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी, बोले- डबल इंजन की सरकार से ही होगा विकास

By

Published : Jan 6, 2022, 9:38 AM IST

Updated : Jan 6, 2022, 12:15 PM IST

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राजधानी लखनऊ में बटन दबाकर गोमती नगर के नवनिर्मित द्वितीय प्रवेश द्वार सहित टर्मिनल सुविधाओं और कोचिंग कांप्लेक्स का उद्घाटन किया. इस मौके पर राज्यसभा सांसद अशोक बाजपेई, एमएलसी दिनेश कुमार सिंह भी मौजूद रहे.

रेल मंत्री के हरी झंडी दिखाते गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस हुई रवाना
रेल मंत्री के हरी झंडी दिखाते गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस हुई रवाना

लखनऊ:रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बटन दबाकर गोमती नगर के नवनिर्मित द्वितीय प्रवेश द्वार सहित टर्मिनल सुविधाओं और कोचिंग कांप्लेक्स का उद्घाटन किया. इस मौके पर राज्यसभा सांसद अशोक बाजपेई, एमएलसी दिनेश कुमार सिंह भी मौजूद रहे. गोमती नगर कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी-बिछिया मीटरगेज सवारी गाड़ी (टूरिस्ट कोच के साथ) हरी झंडी दिखाई. ट्रेन लखीमपुर के दुधवा से होकर गुजरेगी. जिससे पर्यटकों को विस्टाडोम कोच से सफर कर यहां तक पहुंचने में काफी राहत मिलेगी. रेल मंत्री ने कानपुर सेंट्रल- ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन का शुभारंभ किया. इससे पर्यटकों को ब्रह्मा के मंदिर तक पहुंचने में सहायता मिलेगी.

इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि गोमती नगर स्टेशन पर एक नए युग का सूत्रपात हुआ. आज यहां पर यह स्टेशन टर्मिनल स्टेशन बनाया गया. अब इस स्टेशन पर किसी भी ट्रेन का इंस्पेक्शन, मेंटेनेंस जैसी सुविधाएं शुरू हो जाएंगी. लंबी दूरी की गाड़ियों को अब से गोमती नगर से आरंभ किया जा सकेगा. 100 करोड़ से ज्यादा इस स्टेशन पर खर्च किए जा रहे हैं. गोमती नगर स्टेशन का पुनर्निर्माण नए तरीके से हो रहा है.

जानकारी देते रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव.

50 साल आगे की सोचकर प्रधानमंत्री कर रहे हैं काम- रेलवे मंत्री

गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में 3 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के साथ ही रेलवे मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने स्टेशन पर नवनिर्मित द्वितीय प्रवेश द्वार सहित टर्मिनल सुविधाओं और कोचिंग कांप्लेक्स का उद्घाटन भी किया. इसके बाद मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि रेलवे के विकास के लिए प्रधानमंत्री अगले 50 वर्षों की सोच कर काम कर रहे हैं जिससे रेलवे को पंख लग रहे हैं.

जानकारी देते संवाददाता अखिलेश पाण्डेय.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन रेलवे के लिए बहुत अच्छा है. हमारा काम पैसेंजर, छोटा किसान, छोटे उद्यमी और छोटे कारोबारियों को सेंटर में रखकर हो रहा है. सारे स्टेशन का रीडिवेलपमेंट हो रहा है. रि-डेवलेपमेन्ट ऐसा हो कि अगले 50 वर्षों तक सुविधाएं मिलती रहें. किस तरह से छोटे उद्यमियों के लिए, छोटे किसानों के लिए, छोटे कारोबारियों के लिए देश के किसी भी कोने से किसी भी दूसरे कोने में आ जा सकें, सामान भेज सकें. उसके लिए रेलवे और पोस्ट ऑफिस का इंटीग्रेशन कर रहे हैं. हमारे पास एक लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस हैं. देश में 8,000 से अधिक रेलवे स्टेशन हैं. ऐसी व्यवस्था बने जिससे छोटे व्यापारी छोटा कंटेनर भर सके. इसके लिए ढाई टन का छोटा कंटेनर तैयार किया गया है. स्टेशन पर उसकी व्यवस्था कैसी हो, बड़ी क्रेन न लगानी पड़े ऐसी व्यवस्था हो सके. अभी कुछ दिन पहले उसका टेस्टिंग ट्रायल किया है.

उन्होंने कहा कि पोस्ट ऑफिस और रेलवे स्टेशन के साथ कैसे इंटीग्रेशन किया जाए इसके लिए टेक्नोलॉजी विकसित की गई है. यह देश में एक मूलभूत परिवर्तन लाने वाला है. देश के कोने-कोने में लोगों को सुविधाएं मिलेंगी. छत्तीसगढ़ और झारखंड से आदिवासी सामान भेजना चाहे. उत्तर प्रदेश से हमारा किसान कहीं सामान भेजना चाहे, सेल्फ हेल्प ग्रुप का सामान किसी भी बड़े शहर में भेजा जाए इन सब की व्यवस्था की जा रही है.

उत्तर प्रदेश को जिस तरह से रोजगार की जरूरत है, जिस तरह से इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट की जरूरत है, जिस तरह से एमएसएमई सेक्टर की जरूरत है, उसके लिए दिल्ली, लखनऊ उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार में आपस में सामंजस्य है. पूरे फोर्स के साथ काम करें. कोरोना वायरस के दौरान स्पेशल ट्रेन चलाए जाने और पैसेंजर ट्रेन पर पाबंदी को लेकर किए गए सवाल पर रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि पैसेंजर ट्रेन हमने चलानी शुरू की थी. लगभग 84% ट्रेनें चलनी शुरू हो गई थी, लेकिन ओमीक्रोन जैसे ही आया. इसमें सावधान रहना बहुत जरूरी है. जहां पर रिजर्व टिकट है वहां रिस्क कम है. हम राष्ट्र प्रथम सदैव प्रथम में विश्वास करते हैं. राष्ट्र के लिए जो त्याग करना होगा वह हम करेंगे, करते आ रहे हैं. पैसेंजर ट्रेन में ज्यादा भीड़ होती है इसलिए उसे कोरोना में संचालित करना मुश्किल होता है.

इसे भी पढे़ं-Jhansi Railway Station : बदले हुए रेलवे स्टेशन के नाम में झांसी नाम गायब होने से भड़का रोष

Last Updated : Jan 6, 2022, 12:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details