उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने सेवा मित्र पोर्टल एप को किया लांच

By

Published : Dec 3, 2021, 1:11 PM IST

कोविड महामारी का सर्वाधिक प्रभाव युवाओं के रोजगार पर पड़ा है, कौशल प्राप्त युवाओं को उनके घर के आस-पास ही रोजगार उपलब्ध कराने का यह अत्यंत महत्वपूर्ण प्रयास है. ये बातें श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने राजधानी लखनऊ में सेवा मित्र पोर्टल एप को लॉन्च के दौरान कहीं.

मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने सेवा मित्र पोर्टल एप को किया लांच
मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने सेवा मित्र पोर्टल एप को किया लांच

लखनऊ: राजधानी के प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय स्थित सभागार में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या पहुंचे. इस दौरान उन्होंने सेवा मित्र पोर्टल एप को लॉन्च कर शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश के कौशल प्राप्त युवाओं को रोजगार से जोड़ने की अभिनव पहल के अंतर्गत सेवा मित्र सेवा शुरू की जा रही है.

स्वामी प्रसाद मौर्या ने कहा कि कोविड महामारी का सर्वाधिक प्रभाव युवाओं के रोजगार पर पड़ा है. कौशल प्राप्त युवाओं को उनके घर के आस-पास ही रोजगार उपलब्ध कराने का यह अत्यंत महत्वपूर्ण प्रयास है. इससे न केवल उनके बाहर जाकर कार्य करने की क्षमता समाप्त होगी, बल्कि जन सामान्य को भी अपनी दिन प्रतिदिन की आवश्यकताओं के लिए प्रशिक्षित कामगार एक क्लिक पर उपलब्ध हो सकेंगे. उन्होंने बताया कि सेवा में तो सेवा का संचालन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ कॉल सेंटर भी विकसित किया गया है. जिसके नंबर 155330 पर कॉल कर नागरिक अपने सेवा अनुरोध पंजीकरण करा सकेंगे.

मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने सेवा मित्र पोर्टल एप को किया लांच

उन्होंने बताया कि सेवा में तो सेवा का संचालन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ कॉल सेंटर भी विकसित किया गया है. जिसके नंबर 155330 पर कॉल कर नागरिक अपने सेवा अनुरोध पंजीकरण करा सकेंगे. निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन हरिकेश चौरसिया ने सेवा मित्र सेवा के संबंध में विस्तृत जानकारी दी.

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा, डॉ. राजेंद्र प्रसाद के नाम पर होगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

उन्होंने बताया कि सेवामित्र पोर्टल पर डिजिटल सेवा प्रदाताओं के माध्यम से नागरिकों को घरेलू सेवाएं प्लम्बर, कारपेंटर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, ब्यूटीशियन, क्लीनिंग, पेस्ट कंट्रोल आदि उपलब्ध कराई जाएंगी. उन्होंने बताया कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के कुशल अभ्यर्थियों को उनके घर के पास ही रोजगार प्राप्त होगा. सामान्य नागरिकों को उचित दर पर सेवाएं प्राप्त होंगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details