उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: जानिए इस बार धनतेरस पर कैसा रहेगा कार का कारोबार

By

Published : Nov 8, 2020, 4:24 PM IST

दीपावली से पहले धनतेरस का त्योहार आने वाला है, इसको लेकर बाजार तैयार है. इस दिन खरीदारी का विशेष महत्व है. हालांकि कोरोना के चलते बाजार पर असर जरूर पड़ा है, लेकिन इस बार भी व्यापारियों को पिछले वर्ष की तरह 'धनवर्षा' होने की उम्मीद है.

धनतेरस पर कैसा रहेगा कार का कारोबार
धनतेरस पर कैसा रहेगा कार का कारोबार

लखनऊ: दीपावली से ठीक दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार करीब आने को है. इस बार भी व्यापारियों को पिछले वर्ष की तरह 'धनवर्षा' होने की उम्मीद है. पिछले साल ट्रेड कारोबारी के आंकड़ों की मानें तो करीब 34 सौ करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था. वहीं केवल ऑटो सेक्टर ने ही करीब 1400 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. कोरोना के चलते कार बाजार व्यापारियों को उम्मीद है कि इस बार भी लोग जमकर खरीदारी करेंगे. हजरत गंज, अमीनाबाद, चौक, आलमबाग, भूतनाथ, पत्रकारपुरम, गोमती नगर, मुंशी पुलिया, इंदिरा नगर समेत कई इलाकों में मौजूद दो पहिया और चार पहिया शोरूम पर ग्राहक भारी संख्या में पहुंच रहे हैं.

धनतेरस पर कैसा रहेगा कार का कारोबार.
2.19 करोड़ की बिकी थी मर्सिडीज कार

पिछले वर्ष धनतेरस पर 2.19 करोड़ की मर्सिडीज कार सबसे महंगी बिकी थी. वहीं दो पहिया वाहन की बात की जाए तो 65 लाख रुपये की हार्ले डेविडसन बाइक बिकी थी. यह बाइक राजधानी के चिन्हट में बने शोरूम से खरीदी गई थी. इसके अलावा करीब 120 से अधिक बुलेट मोटरसाइकिलों की बिक्री हुई थी. वहीं 90 से अधिक दोपहिया वाहन और साढे़ तीन हजार के आस-पास चार पहिया वाहन बिके थे.

ऑनलाइन हो रही है बुकिंग

कार शोरूम मैनेजर संदीप सेन गुप्ता बताते हैं कि त्योहार पर ग्राहकों को यह उम्मीद रहती कि उन्हें सही समय पर गाड़ी मिले और हम लोगों को लगता है कि ग्राहक को सही टाइम पर गाड़ी दे सकें. अगर पिछले वर्ष की तुलना की जाए तो इस वर्ष भी ठीक बुकिंग आई हैं. कोरोना के चलते इस बार मोड थोड़ा चेंज हो गया है. पहले ग्राहक आकर गाड़ी बुक कराता था, लेकिन इस बार ग्राहक ऑनलाइन गाड़ियां बुक करा रहे हैं. साथ ही होम डिलीवरी लोग पसंद कर रहे हैं. जिस तरीके से बुकिंग हो रही है, उस तरीके से हम लोग सर्विस नहीं दे पा रहे हैं. पिछले साल की तुलना में इस साल लॉकडाउन की वजह से मैन्युफैक्चरिंग कम हुई है. उतना प्रोडक्शन नहीं हो पा रहा है. फिर भी कोशिश जारी है कि ग्राहकों को हम लोग गाड़ियां प्रोवाइड करा सकें. इस साल के लिए बस यही कहूंगा कि हमारा धनतेरस त्योहार अच्छा जाए.

सावधानी के साथ निकल रहे बाहर

ग्राहक आकाश श्रीवास्तव बताते हैं कि कोरोना के चलते 6 से 7 महीने का जो माहौल रहा है, वह सबके सामने है. धीरे-धीरे बाजार खुलने के बाद लोग अब बाहर आने लगे हैं. जैसा कि अभी आगे त्योहार हैं. हम भी आज गाड़ी लेने आए हुए हैं. हम लोग बाजार पूरी सावधानी के साथ जा रहे हैं. पिछली बार की अपेक्षा इस बार बाजार पर काफी फर्क पड़ा है. मार्केट में धीरे-धीरे भीड़ घरों से निकल रही है. कहीं न कहीं लोगों में कोरोना का डर भी है.

ऑफर का मिल रहा फायदा

ग्राहक रामलाल सोनी बताते हैं कि गाड़ी लेने का प्लान तो हमारा मार्च में ही था, लेकिन कोविड-19 की वजह से इसको टालना पड़ा. अब स्थितियां सामान्य हैं और त्योहार का सीजन भी चल रहा है. अच्छे-अच्छे ऑफर भी आए हुए हैं, तो उन सब चीजों का फायदा लेने हम भी शोरूम पर गाड़ी लेने के लिए आए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details