उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में अवैध प्लाॅटिंग और निर्माण पर चला बुलडोजर, चौक-मड़ियांव में हुई सीलिंग की कार्रवाई

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 19, 2023, 10:34 PM IST

राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में बगैर लखनऊ विकास प्राधिकरण की अनुमति के हो रहे निर्माणों पर लगातार बुलडोजर से कार्रवाई हो रही है. गुरुवार को समदा गांव में अवैध प्लाॅटिंग ढहाई गई और चौक व मड़ियांव क्षेत्र में कई अवैध निर्माण कार्य सील किए गए.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) वीसी के इन्द्रमणि त्रिपाठी की ओर से शहर में अवैध निर्माण और प्लाॅटिंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. इन्हीं निर्देशों के तहत गुरुवार को काकोरी के समदा गांव में अवैध विकसित की जा रही रुदान्स सिटी को ध्वस्त किया गया. साथ ही चौक में अवैध व्यावसायिक निर्माण और मड़ियांव में एक अवैध मैरिज हाॅल को सील किया गया.

प्रवर्तन जोन-3 के जोनल अधिकारी देवांश त्रिवेदी के अनुसार रुदान्स सिटी द्वारा काकोरी थाना क्षेत्र के समदा गांव में तीन बीघा भूमि पर अवैध रूप से प्लाॅटिंग का कार्य करते हुए अवैध काॅलोनी विकसित हो रही थी. एलडीए से नक्शा पास कराए बिना की जा रही अवैध प्लाॅटिंग के खिलाफ विहित न्यायालय द्वारा वाद करते हुए ध्वस्तीकरण के आदेश दिए गए थे. कोर्ट के आदेश के बाद गुरुवार को अवैध प्लाॅटिंग के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई. कार्रवाई के तहत डेवलपर द्वारा प्लाॅटिंग पर विकसित की गई सड़कें, नाली, बाउन्ड्रीवाॅल, कमरे को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया.

चौक में निर्माणाधीन शाॅपिंग काॅम्पलेक्स सील

प्रवर्तन जोन सात के जोनल अधिकारी अरविंद त्रिपाठी ने जानकारी दी कि माजिम खान द्वारा चौक के महमूद नगर में मौलाना अहमद मियां फरंगी महली पार्क के सामने 600 वर्गफिट के प्लाट में बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर पर दुकानों तथा फस्ट फ्लोर पर हाॅल आदि का निर्माण किया जा रहा था. एलडीए से मैप पास कराए बिना किराए जा रहे इस अवैध निर्माण के खिलाफ विहित कोर्ट द्वारा वाद करते हुए सीलिंग का आदेश दिया गया था. कोर्ट के आदेश के बाद गुरुवार को अवैध निर्माण को सील किया गया.

मड़ियांव में मैरिज लाॅन दोबारा सील :प्रवर्तन जोन चार के जोनल अधिकारी रविनंदन सिंह ने जानकारी दी कि शहजाद रजा सिद्दीकी द्वारा मड़ियांव में आईआईएम तिराहे के पास बिना मैप पास कराए बीआर पैलेस नाम से मैरिज लाॅन का संचालित किया जा रहा था. जिसे सहायक अभियंता अनिल कुमार के नेतृत्व में पुनः सील किया गया है.

यह भी पढ़ें : लखनऊ विकास प्राधिकरण ने 50 अवैध काॅलोनियों पर चलाया बुलडोजर, जानिए कैसे करें वैध-अवैध की पहचान

अवैध मैरिज लॉन ढहाने पहुंची एलडीए टीम पर हमला, जेसीबी की चाबी निकालकर फेंकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details