उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इग्नू अब छात्रों को सिखाएगा कॉर्पोरेट सामाजिक ज़िम्मेदारी

By

Published : Mar 6, 2021, 8:58 PM IST

जनवरी 2021 सत्र से इग्नू ने कॉर्पोरेट सामाजिक ज़िम्मेदारी में स्नातकोत्तर प्रोग्राम मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से आरम्भ किया है. कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा फिलहाल लखनऊ और बरेली के अध्ययन केन्द्रों पर शुरू किया गया है.

etv bharat
इग्नू

लखनऊ : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) अब छात्रों को कॉर्र्पोरेट सामाजिक ज़िम्मेदारी का पाठ पढाएगा. जनवरी 2021 सत्र से कॉर्पोरेट सामाजिक ज़िम्मेदारी में स्नातकोत्तर प्रोग्राम मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से आरम्भ किया गया. कंपनी एक्ट 2013 के लागू होने के बाद भारत विश्व का प्रथम राष्ट्र बन गया है, जिसने कुछ विशेष श्रेणी की कम्पनियों के लिए कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है. वर्तमान में अनेक कंपनियों में इस विधा में कुशल कर्मियों की आवश्यकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए इग्नू ने कॉर्पोरेट जिम्मेदारी में स्नातकोत्तर कार्यक्रम शुरू किया है.

क्षेत्रीय निदेशक ने दी जानकारी

इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने कहा कि ये कार्यक्रम एक वर्ष का है. स्नातक उपाधि उत्तीर्ण किए हुए वे सभी इच्छुक अभ्यर्थी जो कॉर्पोरेट सेक्टर में काम करना चाहते हैं, वो इस कार्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं. इस कार्यक्रम का शुल्क 7000 रुपये है और जनवरी और जुलाई दोनों ही सत्रों में इस कार्यक्रम में प्रवेश लिया जा सकता है.

लखनऊ और बरेली अध्ययन केंद्रों पर किया गया शुरू

सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनामिका सिन्हा ने बताया कि इग्नू में जनवरी 2021 की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से चल रही है. समस्त इच्छुक अभ्यर्थी 15 मार्च 2021 तक www.ignou.ac.in. पर जाकर अपनी प्रवेश प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा फिलहाल लखनऊ और बरेली के अध्ययन केन्द्रों पर शुरू किया गया है.

इसे भी पढ़ें -मैकाले की शिक्षा नीति से देश को मिलेगी निजात: निशंक

ABOUT THE AUTHOR

...view details