उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ के होटल लेवाना अग्निकांड के बाद जागी पुलिस, फायर सेफ्टी को लेकर पूरे प्रदेश में की चेकिंग

By

Published : Sep 6, 2022, 9:40 PM IST

Updated : Sep 6, 2022, 10:46 PM IST

होटल लेवाना अग्निकांड

लखनऊ में 5 सितंबर को हुए होटल लेवाना अग्निकांड(Hotel levana fire accident) में 4 लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद शासन-प्रशासन ने घटना के आरोपियों पर कार्रवाई कर रहा है. वहीं, ऐसी घटना दुबारा न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन प्रदेश स्तर पर अभियान चलाकर फायर सेफ्टी(Fire safety standards) मानकों की जांच-पड़ताल कर रहा है.

लखनऊ/बाराबंकी/बरेली/(ईटीवी भारत डेस्क):यूपी की राजधानी लखनऊ में होटल लेवाना में हुए अग्निकांड(Hotel levana fire accident) में 4 लोगों की मौत के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया है. घटना के बाद डीजीपी डीएस चौहान(DGP DS Chauhan) ने प्रदेश भर में फायर सेफ्टी के लिए राज्य व्यापी अभियान चलाने के निर्देश थे. डीजीपी ने प्रदेश भर के जिम्मेदार अधिकारियों को उनके क्षेत्र में 3 दिन के अंदर अग्निशमन सुरक्षा संबंधी मानकों का प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए थे. डीजीपी के निर्देश के बाद अब पुलिस प्रशासन पूरे प्रदेश में ताबड़तोड़ चेकिंग कर रहा है.

अग्निकांड के बाद लखनऊ स्थित आकाश कोचिंग इंस्टीट्यूट सीज
अग्नि सुरक्षा मानकों को ताक पर रखकर नियमों के विरुद्ध संचालित हो रहे संस्थानों पर शासन-प्रशासन की कार्रवाई जारी है. इसी क्रम में मंगलवार को प्रशासन ने लखनऊ में संचालित हो रहा प्रसिद्ध आकाश कोचिंग इंस्टीट्यूट सीज कर दिया. बता दें कि होटल अग्निकांड के बाद आज लखनऊ नगर निगम ने हजरतगंज क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया था. अभियान के तहत कई संस्थानों पर चेकिंग की गई.

इसे पढ़ें- लखनऊ के होटल लेवाना में लगी आग, चार की मौत, मालिक हिरासत में

बाराबंकी में फायर सेफ्टी मानकों के लिए चलाया गया चेकिंग अभियान
लखनऊ में हुए अग्निकांड के बाद मंगलवार को बाराबंकी में अग्निशमन विभाग ने कई स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया. अग्निशमन विभाग ने जिले के होटल, अस्पताल व मैरिज लॉन में अग्निशमन मानकों(Fire safety measures) की स्थिति जांची. चेकिंग के दौरान जनपद के जिला महिला अस्पताल की बहुमंजिला इमारत में लगा फायर सेफ्टी सिस्टम(Fire safety system) निष्क्रिय मिला. अस्पताल में अग्निशमन के सिस्टम तो लगे हैं, लेकिन वह सिर्फ दिखावा साबित हो रहे हैं. मुख्य अग्निशमन अधिकारी आरपी राय ने बताया कि अस्पताल में फायर सेफ्टी के लिए सिस्टम लगा है, लेकिन क्रियाशील नहीं है. इसके लिए अस्पताल प्रशासन को इसकी मरम्मत कराने के लिए कई बार लिखा गया है. वहीं, अस्पताल के सीएमएस ने भी अस्पताल में फायर सेफ्टी सिस्टम निष्क्रिय होने की बात स्वीकार की. अस्पताल के सीएमएस प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि फायर सिस्टम को सही कराने के लिए कई बार शासन को पत्र लिखा गया है.

जानकारी देते अधिकारी

अग्निशमन और बीडीए ने चलाया चेकिंग अभियान, 92 संस्थानों में नहीं मिले सेफ्टी के इंतजाम
बरेली विकास प्राधिकरण और अग्निशमन विभाग ने मंगलवार को कई स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया. चेकिंग के दौरान 92 स्थानों में अग्नि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं मिले. बरेली जनपद में होटल, मॉल, मल्टीप्लेक्स हॉल, हॉस्पिटल, व्यापारिक प्रतिष्ठान आदि स्थानों पर चेकिंग की गई. चेकिंग टीम ने कुल 159 संस्थानों को चेक किया. जिसमें 67 संस्थान में अग्निशमन संयंत्र पूर्ण पाए गए. जबकि 92 संस्थानो में अग्निशमन की व्यवस्था अपूर्ण पाई गई. जिसके बाद संस्थानों के मालिकों को कड़ी फटकार लगाकर उनको चिन्हित किया गया. वहीं, बीडीए ने बिना मानचित्र पास कराए गए 2 होटलों को सील कर दिया. यह जानकारी सीएफओ चंद्र मोहन शर्मा ने साझा की.

होटल अग्निकांड के बाद अयोध्या जिला प्रशासन अलर्ट पर
अयोध्या जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है. जिला प्रशासन ने आज कई होटलों को चेकिंग के बाद नोटिस जारी किया है. फायर विभाग व अयोध्या विकास प्राधिकरण ने शहर के होटलों में आग से बचाव की हकीकत परखी. फायर विभाग के चीफ फायर ऑफिसर राज किशोर राय व अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव संजीव सिंह ने टीम के साथ होटल शाने अवध, होटल तिरुपति,होटल अवंतिका व आकाश यात्री निवास में पहुंचकर आग से बचाव को लेकर किए गए उपाय की हकीकत जानी. इस दौरान जांच टीम को होटल तिरुपति, होटल अवंतिका व आकाश यात्री निवास में खामियां मिलीं. अग्नि सुरक्षा को लेकर जिन संस्थानों में खामियां मिलीं हैं, उन्हें नोटिस जारी किया गया. चीफ फायर ऑफिसर राजकिशोर ने बताया कि अभी यह अभियान चल रहा है. होटल, रेस्टोरेंट,अस्पताल, नर्सिंग होम व लॉज सबकी चेकिंग की जाएगी.

जौनपुर में प्रशासन की टीम ने 22 प्रतिष्ठानो दी चेतावनी, थमाया नोटिस
फायर सेफ्टी उपकरणों में खामियां व बचाव के पुख्ता इंतजाम न मिलने के कारण जौनपुर प्रशासन ने 22 प्रतिष्ठानों को नोटिस देकर चेतावनी जारी की है. जनपद में आज फायर ब्रिगेड व पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया. यह अभियान अपर पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक शहर डॉ. संजय कुमार व मुख्य अग्निशमन अधिकारी अखिलेश कुमार सिंह के नेतृत्व में चलाया गया. सीएफओ अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि सभी प्रतिष्ठानो जैसे- होटल, अस्पताल, व्यापारिक संस्थान आदि में जांच की जा रही है. जिसके तहत 22 प्रतिष्ठानों को नोटिस दिया गया है.

फायर सेफ्टी नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ आजमगढ़ में चला चेकिंग अभियान
लखनऊ के बड़े होटल में हुए अग्निकांड के बाद मंगलवार को आजमगढ़ में होटलों, नर्सिंग होम, मॉल, शोरुम समेत अन्य प्रतिष्ठानों पर चेकिंग अभियान चलाया गया. चेकिंग के दौरान अग्नि सुरक्षा के मानकों की जांच-पड़ताल की गई. फायर सेफ्टी के नियमों को लेकर आजमगढ़ में तीन दिवसीय अभियान चलाया जा रहा है. फायर ब्रिगेड की टीम ने जिला अग्निशमन अधिकारी सत्येंद्र पांडे के नेतृत्व में चेकिंग अभियान चलाया. अभियान के तहत 25 प्रतिष्ठानों में अग्नि सुरक्षा के उपकरणों एवं अन्य बचाव के साधनों की जांच की गई.

लखनऊ अग्निकांड के बाद जागा प्रशासन, फिरोजाबाद में चलाया गया चेकिंग अभियान
यूपी की राजधानी लखनऊ में हुए होटल अग्निकांड में 4 लोगों की मौत के बाद शासन-प्रशासन ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है. इसी कड़ी में आज फिरोजाबाद जनपद में चेकिंग अभियान चलाया गया. चेकिंग के दौरान अग्नि सुरक्षा ने साधनों को परखा गया. अग्निशमन विभाग और पुलिस प्रशासन की टीम ने शहर के कई बड़े प्रतिष्ठानों ने चेकिंग अभियान चलाया. एसपी सिटी सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि लखनऊ में हुई घटना के बाद शासन के निर्देश पर यह कार्रवाई की जा रही है. यह अभियान 3 दिनों तक चलेगा. इसके तहत होटल, रेस्टोरेंट, स्कूल, कॉलेजों, अस्पताल में फायर सेफ्टी के इंतजामों की जांच की जाएगी.

इसे पढ़ें- अग्निकांड के बाद जागा प्रशासन, DGP ने पूरे प्रदेश में अग्निशमन सुरक्षा मानकों का मांगा प्रमाण

इसे पढ़ें- होटल में लापरवाहियों की आग: लखनऊ में पहले भी ले चुकी है 7 लोगों की जान, जिम्मेदार अब भी आजाद

Last Updated :Sep 6, 2022, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details