उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Summer Vacation : 27 जून तक बंद रहेंगे परिषदीय विद्यालय, बेसिक शिक्षा सचिव ने जारी किया आदेश

By

Published : Jun 8, 2023, 2:35 PM IST

उत्तर प्रदेश में पड़ रही भयंकर गर्मी को देखते हुए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से परिषदीय विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश बढ़ाने के निर्णय लिया गया है. सचिव बेसिक शिक्षा के आदेश के अनुसार गर्मी की छुट्टियां 11 दिन और बढ़ा दी गई हैं. ऐसे में विद्यालय 27 जून को खुलेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय गर्मी चल रही गर्मी की छुट्टियों को ज्यादा दिन के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. अब प्राथमिक विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां 15 जून के स्थान पर 26 जून को पूरी होंगी. 27 जून को प्राथमिक विद्यालय खुलेंगे. इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया है. यूपी बोर्ड के सभी स्कूलों पर भी समान रूप से लागू होगी. इसके तहत उत्तर प्रदेश में शिक्षा परिषद के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों को यह नियम मानना होगा.

परिषदीय विद्यालयों में छुट्टी का आदेश.

20 मई से 15 जून तक घोषित किया गया अवकाश :इससे पहले बेसिक शिक्षा परिषद ने 20 मई से 15 जून तक गर्मी की छुट्टियों के लिए अवकाश घोषित किया था. जिसके अनुसार 16 जून से विद्यालय खोले जाने थे, लेकिन अब इन छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया गया है. आदेश के मुताबिक अब विद्यालय 15 जून के स्थान पर 26 जून तक बंद रहेंगे. ऐसे में करीब 11 दिनों का ग्रीष्मावकाश बढ़ाया गया है. जारी आदेश के मुताबिक पहले विद्यालय 27 दिन के लिए बंद होते थे और सर्दी की छुट्टियां के लिए 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक कुल 15 दिन के लिए बंद होते हैं. इसी प्रकार कुल 42 दिन की छुट्टियां छात्रों को मिली हैं. हालांकि अब गर्मियों की छुट्टियों में बदलाव किया गया है अब ग्रीष्मकालीन अवकाश 27 दिन से ज्यादा का होगा.



योग दिवस (21 जून) को खुलेंगे स्कूल : बेसिक शिक्षा सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि 21 जून को योग दिवस के अवसर पर एक दिन के लिए सारे विद्यालय खोले जाएंगे और वहां साफ-सफाई से लेकर बाकी तैयारियां ठीक तरह से की जाएंगी. योग दिवस पर कार्यक्रम का भी आयोजन विद्यालयों में किया जाएगा. इसके लिए सभी सुविधाओं के इंतजाम की व्यवस्था की जाएगी.


यह भी पढ़ें : केजीएमयू प्रशासन कमियों को दूर कर उच्चतम ग्रेड की करे तैयारी : राज्यपाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details