उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन : लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी, सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम

By

Published : Aug 22, 2021, 10:28 AM IST

कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन :
कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन :

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह (Kalyan Singh) का शनिवार शाम को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. कल्याण सिंह के देहांत के बाद उनका शव अंतिम दर्शन के लिए उनके सरकारी आवास माल एवेन्यू लाया गया. जहां पर देश के तमाम नेता पहुंचकर उन्हे श्रद्धांजलि दे रहे हैं. पीएम मोदी (PM Modi) समेत कई बड़े नेताओं के आगमन को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

लखनऊ :उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का देहांत शनिवार की रात 9:00 बजे के लगभग पीजीआई हॉस्पिटल में हुआ था. पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह काफी समय से बीमार चल रहे थे. जिन्हें 4 जुलाई को एसजीपीजीआई क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में गंभीर अवस्था में भर्ती कराया गया था. कल्याण सिंह के देहांत के बाद उनका शव अंतिम दर्शन के लिए उनके सरकारी आवास माल एवेन्यू लाया गया. जहां पर रविवार की सुबह से ही मंत्री समेत पक्ष विपक्ष के लोगों का आना जाना लगा हुआ है. इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम

कल्याण सिंह के सरकारी आवास से लेकर विधानसभा तक पुलिस बल लगाया गया है. जिसमें कई कंपनी पीएससी के साथ इंटेलिजेंस टीम भी तैनात की गई है. सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस चप्पे-चप्पे पर निगाह रख रही है. इसी बीच सुबह से ही पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जेसीपी समेत अन्य अधिकारियों से बात चीत का समन्वय बनाये हुए हैं. डीके ठाकुर ने बताया कि कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के साथ कैबिनेट के कई मंत्री भी अंतिम यात्रा में शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है. विधानसभा जाने वाले रास्ते पर खड़ी गाड़ियों को भी पुलिस हटवा रही है. इसके साथ ही संदिग्ध लोगों की चेकिंग भी की जा रही है. वीवीआइपी गेस्ट हाउस से कल्याण सिंह के आवास की ओर जाने वाले रास्ते पर जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है. गाड़ियों को अंदर आने से रोका गया है. इसकी मॉनिटरिंग खुद जेसीपी एलओ पीयूष मोर्डिया कर रहे हैं. पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर लगातार खुद निगाह बनाए हुए हैं.



पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर की मानें तो पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को उनके सरकारी आवास से सीधा विधानसभा ले जाया जाएगा. उस रास्ते पर भी पुलिस लगी हुई है. इसके साथ ही एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंच रहे हैं, जो कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन के लिए आ रहे हैं. पुलिस के काफी जवान उनकी सुरक्षा में भी लगाए गए है.


बताते चलें कि, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के देहांत के बाद से ही मंत्री, नेताओं समेत आम जनमानस में भी एक शोक की लहर दौड़ पड़ी है, कल्याण सिंह एक जमीनी नेता थे. पूर्व मुख्यमंत्री के निधन के बाद देर रात कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई गई थी जिसमें शोक प्रस्ताव पारित किया गया था. इसके साथ ही मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने 3 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की. भाजपा ने अपने 3 दिन के सभी कार्यक्रम भी स्थगित कर दिए हैं. बताया गया है के पूर्व कल्याण सिंह श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी लखनऊ आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details