उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Health Department UP : लखनऊ के तीन अस्पतालों को नोटिस, जानिए क्या है वजह

By

Published : Mar 17, 2023, 1:14 PM IST

Etv Bharat

उत्तर प्रदेश डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के दिशा निर्देशों के क्रम में स्वास्थ्य विभाग की टीम विभिन्न अस्पतालों का औचक निराक्षण कर रही है. इसी के तहत गुरुवार को राजधानी के गोमतीनगर इलाके के अस्पतालों के निरीक्षण के दौरान तीन अस्पतालों में खामियां मिली थीं. इस बाबत सीएमओ आफिस से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

लखनऊ : स्वास्थ्य विभाग के निशाने पर गोमतीनगर विस्तार इलाके के तीन निजी अस्पताल आ चुके हैं. इन तीनों अस्पतालों के खिलाफ शिकायत मिली थी. इस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अस्पतालों का स्थलीय निरीक्षण किया. निरीक्षण में अस्पतालों में डॉक्टर गायब मिले और अस्पताल नर्स व वार्ड ब्वॉय के भरोसे मिला. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गुरुवार को इन तीनों अस्पतालों की जांच रिपोर्ट सीएमओ को भेजी है. इस पर सीएमओ आफिस ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

सीएमओ कार्यालय के मुताबिक गोमतीनगर विस्तार के विनोद अस्पताल, गाइनी एंड मदर केयर हास्पिटल व सांई कल्प अस्पताल के खिलाफ सीएमओ आफिस को शिकायत मिली थी. टीम ने अस्पतालों पर छापा मारा. यहां पर सांई कल्प अस्पताल का नवीनीकरण नहीं मिला. अस्पताल में कई अन्य तमाम खामियां मिली थीं. बाकी बचे दो अस्पतालों में कहीं पर एमबीबीएस डॉक्टर भी ऑन ड्यूटी नहीं मिले. मरीज अप्रशिक्षित स्टाफ के भरोसे भर्ती मिले. सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा कि तीनों अस्पतालों को नोटिस जारी कर दी गई है. अस्पतालों के संचालन पर जल्द ही रोक लगाई जाएगी. तीनों अस्पतालों में फायर, बाम मेडिकल, कुशल स्टॉफ व डॉक्टरों का रिकार्ड की भी जांच कराई जा रही है.

वहीं सीएमओ प्रयागराज के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को करगढ़ क्षेत्र एवं शहर में कार्रवाई की. इस दौरान नारीबारी के फूल तारा में चल रहे एक फर्जी अस्पताल को सील किया गया. इसी प्रकार शहर में सीएवी इंटर कॉलेज के पीछे गोबर गली में कई वर्षों से संचालित क्लीनिक पर टीम ने छापेमारी की. अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. तीरथ लाल के नेतृत्व में पहुंची टीम को देखकर क्लीनिक संचालक डॉ. शैलेश बंद करके भाग गया, जबकि दो अन्य चिकित्सक के यहां छापेमारी हुई. इनके पास कोई डिग्री नहीं मिली, लेकिन काफी अर्से से हड्डी के मरीजों का इलाज कर रहे थे.

यह भी पढ़ें : Lucknow News : किशोरी से छेड़खानी करने और भाई को पीटने वाले आरोपी गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details