उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 40 लाख रुपये का सोना

By

Published : Nov 18, 2021, 5:58 PM IST

लखनऊ में एक यात्री के पास से बिना सीमा शुल्क चुकाए करीब 811 ग्राम सोना बरामद किया गया. राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का ये मामला है. ये यात्री दुबई से भारत आया था.

पकड़ा गया 40 लाख रुपये का सोना
पकड़ा गया 40 लाख रुपये का सोना

लखनऊः राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दुबई से आए एक यात्री के पास से बिना सीमा शुल्क चुकाए करीब 811 ग्राम सोना बरामद किया है. सोने के बारे में यात्री से पूछताछ की गई, लेकिन उसने किसी भी तरह का कोई भी कागजात नहीं दिखाया. एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग के अधिकारियों ने सीमा शुल्क अधिनियम के तहत सोने को जप्त कर यात्री को हिरासत में ले लिया है. कस्टम के धिकारी बरामद किए गए सोने के बारे में यात्री से पूछताछ कर रहे हैं.

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दुबई से आने वाले यात्रियों की कस्टम जांच चल रही थी. एक यात्री के संदिग्ध लगने पर कस्टम विभाग ने उसकी सघन तलाशी ली. सघन तलाशी लेने पर यात्री के पास से 811 ग्राम सोना बरामद हुआ है. यात्री सोने की राड पर काली पॉलिश चढ़ाकर ट्रॉली बैग के हैंडल के रूप में ला रहा था. ब्राह्मण सोने की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल कीमत 40,95,550 रुपये बताई जा रही है.

एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 936 लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची. जहां यात्री के पास से कस्टम विभाग में 811 ग्राम सोना बरामद किया. बरामद सोने को जब्त कर उससे पूछताछ की जा रही है.

गौरतलब है कि लखनऊ एयरपोर्ट पर नवंबर महीने में चौथी बार सोना पकड़ा गया है. 13 नवंबर को करीब 21 लाख रुपये का सोना, 3 नवंबर को 16 लाख रुपये का सोना, 1 नवंबर को 51 लाख रुपये का सोना कस्टम विभाग ने जब्त किया है. राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तस्कर विभिन्न तरीके से अपनाकर बिना सीमा शुल्क चुकाये सोना लाने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग की सतर्कता से पकड़े जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-हम लिव-इन रिलेशनशिप के खिलाफ नहीं: इलाहाबाद HC

लगातार पकड़े जाने के बावजूद भी तस्कर सोना लाने से बाज नहीं आ रहे हैं. इसके लिए कस्टम विभाग ने पूर्व में कुछ सोना तस्करों की लिस्ट पासपोर्ट विभाग को भेजी थी. जिससे पासपोर्ट ऑफिस इन तस्करों के घर पर कारण बताओ नोटिस जारी कर सके कि क्यों न आपका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाए. इन सब प्रक्रिया होने के बावजूद भी सोना तस्कर बाज नहीं आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details