उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: यूपी बीजेपी के प्रभारी बने पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह

By

Published : Nov 14, 2020, 12:52 AM IST

Updated : Nov 15, 2020, 7:25 PM IST

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने शुक्रवार को सभी राज्यों के प्रभारी की घोषणा की. यूपी में यह जिम्मेदारी मूलतः बिहार राज्य से आने वाले राधा मोहन सिंह को दी गई है.इसके साथ ही यूपी में तीन सह प्रभारियों की भी घोषणा की गई है.

यूपी बीजेपी प्रभारी बने पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह
यूपी बीजेपी प्रभारी बने पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह

लखनऊ:भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राधामोहन सिंह को उत्तर प्रदेश का प्रभारी घोषित किया है. राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने सभी राज्यों के प्रभारियों की घोषणा की है. इसमें उत्तर प्रदेश में भाजपा के प्रभारी राधामोहन सिंह के साथ तीन सह प्रभारियों की भी घोषणा की गई है. सह प्रभारियों में सुनील ओझा, सत्या कुमार और संजीव चौरसिया शामिल हैं.

यूपी भाजपा के रह चुके हैं सह प्रभारी
राधा मोहन सिंह मूलतः बिहार राज्य से आते हैं. वह मोदी सरकार-1 में कृषि मंत्री बनाए गए थे. संगठन के प्रति उनके समर्पण और सांगठनिक कौशल को देखते हुए पार्टी ने उन्हें यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. इससे पहले 2010 में राधा मोहन सिंह उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी भी रह चुके हैं. वहीं 2013 में उन्हें उत्तराखंड भाजपा का प्रभारी बनाया गया था. अब एक बार फिर पार्टी नेतृत्व ने उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य का प्रभार देकर उन पर भरोसा जताया है.

अमित शाह भी रह चुके हैं यूपी के प्रभारी
राधा मोहन सिंह के समक्ष उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रभार का दायित्व निभा पाना काफी चुनौतीपूर्ण होगा. भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वर्तमान में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी उत्तर प्रदेश के प्रभारी रह चुके हैं. उनके प्रभारी रहते हुए ही उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतकर इतिहास रचा था. पार्टी के इतिहास में उत्तर प्रदेश में उससे अधिक सीटें कभी भी भाजपा ने नहीं जीती हैं. यूपी में मौजूदा समय में भाजपा की योगी सरकार है. अब राधा मोहन सिंह के सामने 2022 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को पुनः सत्ता में लाने की चुनौती है.

Last Updated : Nov 15, 2020, 7:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details