उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम से मिला किसान प्रतिनिधि मंडल, इन मुद्दों पर की चर्चा

By

Published : Dec 18, 2022, 10:44 PM IST

भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राजेश सिंह चौहान ने सीएम से 15 मुद्दों को लेकर मुलाकात की. जिसमें गन्ना किसानों की समस्या, बिजली, नलकूप और छुट्टा जानवर समस्या को दूर करने की मांग की गई है.

सीएम से मिला किसान प्रतिनिधि मंडल
सीएम से मिला किसान प्रतिनिधि मंडल

लखनऊ: भारतीय किसान यूनियन (अराजनीतिक) के अध्यक्ष राजेश सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके आवास पर मुलाकात कर किसानों की कई समस्याओं को लेकर चर्चा की. साथ ही कई किसानों की समस्याओं को लेकर मांगे भी रखी, जिस पर मुख्यमंत्री ने कई बिंदुओं पर अपनी सहमति जताई है.

किसान नेताओं का कहना है कि मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान पेराई सत्र 2022-23 में अब तक गन्ना के दामों की घोषणा नहीं की गई है. इसको लेकर मुख्यमंत्री से ₹400 प्रति कुंटल पेराई सत्र में गन्ना मूल्य घोषित करने की मांग की गई है. साथ ही गन्ना किसानों का भुगतान 14 दिन के अंदर करने की भी बात की गई है. कहा गया है कि 14 दिन में चीनी मिल गन्ना किसानों को भुगतान नहीं देती है तो ब्याज के साथ भुगतान करना होगा. इसके साथ ही सिंचाई और निशुल्क बिजली किसानों को देने की बात रखी गई. किसान नेताओं ने कहा कि किसानों को बिजली का चार्ज के फिक्स चार्ज के आधार पर लिया जाए.

किसान यूनियन के अध्यक्ष राजेश सिंह चौहान ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री से 15 मुद्दों को लेकर मुलाकात की गई है, जिसमें गन्ना किसानों की समस्या, बिजली, नलकूप और छुट्टा जानवर समस्या को दूर करने की मांग की गई. साथ ही प्रदेश भर में राष्ट्रीय राजमार्ग रेल प्राधिकरण द्वारा भूमि अधिग्रहण को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश हुए विवाद को राज्य स्तर पर बैठक कर समस्या का समाधान करने की भी मांग की गई. केंद्र सरकार द्वारा एमएसपी कानून लागू कराए जाने की भी मांग की गई है. मुख्यमंत्री द्वारा किसान समस्याओं पर जल्द ही कार्यवाही किए जाने और उनके निस्तारण का आश्वासन भी दिया गया है.

यह भी पढ़ें-खाना देने में हुई देरी तो पति ने पत्नी का गला दबाकर की मारने की कोशिश, आरोपी गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details