उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ के इस स्टेशन पर यात्रियों को जल्द मिलेगी एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा

By

Published : Apr 12, 2023, 10:29 PM IST

चारबाग रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है. यात्रियों को सभी प्लेटफार्म पर जल्द एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा मिलेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : राजधानी के चारबाग रेलवे स्टेशन पर उत्तर प्रदेश समेत देशभर से ट्रेन से सफर करने के बाद या करने के लिए बुजुर्ग यात्री भी बड़ी संख्या में पहुंचते हैं, लेकिन इन यात्रियों को सीढ़ी चढ़ने और उतरने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस श्रेणी के यात्रियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए अब चारबाग रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म को एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा से लैस किया जाएगा. इससे बुजुर्ग यात्री महिलाएं और बच्चे एस्केलेटर से ट्रेन पकड़ने के लिए प्लेटफार्म पर पहुंच सकेंगे. उन्हें समस्या नहीं होगी. कई प्लेटफार्म पर एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा शुरू कराने के लिए तेजी से कार्य कराया जा रहा है. अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि एक सप्ताह बाद लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर यात्रियों को एस्केलेटर की सुविधा मिलने लगेगी.



उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है. ऐसे में रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को देखते हुए सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. राजधानी होने के नाते लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन आदर्श स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है. ऐसे में यहां पर यात्री सुविधा का खास ख्याल रखा जा रहा है. यात्रियों को जो भी असुविधा हो रही है उसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे के अधिकारी सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं. अब बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों की दिक्कत को ध्यान में रखते हुए सभी प्लेटफार्म को लिफ्ट और एस्केलेटर से लैस किया जा रहा है. इससे हजारों यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी. चारबाग स्टेशन पर छह व सात नंबर प्लेटफॉर्म पर पहले से ही एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा है, अब अन्य प्लेटफॉर्म पर भी काम तेजी से काम शुरू हो गया है. चारबाग स्टेशन पर कुल नौ प्लेटफॉर्म हैं, जिसमें एक और आठ व नौ नंबर प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के सीधे पहुंचने की व्यवस्था है. एक नंबर प्लेटफॉर्म से आठ व नौ नंबर प्लेटफार्म सीधे जुड़े हुए हैं, अन्य प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए फुट ओवरब्रिज की आवश्यकता होती है. इस तरफ ध्यान देते हुए अब रेलवे प्रशासन की तरफ से सभी प्लेटफॉर्मों को एस्केलेटर व लिफ्ट से जोड़ा जा रहा है. प्लेटफॉर्म संख्या चार व पांच पर एस्केलेटर व लिफ्ट का काम करीब 80 फीसदी तक हो चुका है. इसे अगले सप्ताह तक शुरू करने की पूरी तैयारी हो गई है. दो और तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर भी पिलर लगाने का काम चल रहा है. आठ व नौ नंबर के पास बने सभी फुट ओवरब्रिज लिफ्ट और एस्केलेटर से कनेक्ट किए जा रहे हैं.



उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा का कहना है कि 'यात्री सुविधा को लेकर रेलवे स्टेशनों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसी क्रम में लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर और लिफ्ट से सभी प्लेटफार्म पर यात्री पहुंच सकें इसकी सुविधा जल्द ही प्रदान की जाएगी. सभी काम तेजी से कराए जा रहे हैं.'

यह भी पढ़ें : शौचालय के गड्ढे में डूबकर 5 साल के बच्चे की मौत, परिवार मे मचा कोहराम

ABOUT THE AUTHOR

...view details