उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चुनाव आयोग के अफसर राज्यपाल से मिले, नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों की सौंपी लिस्ट

By

Published : Mar 11, 2022, 10:29 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आज चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिले और विधानसभा चुनाव को लेकर जारी अधिसूचना की प्रति के साथ ही नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों की प्रति सौंपी.

etv bharat
चुनाव आयोग के अफसर राज्यपाल से मिले

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आज चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिले और विधानसभा चुनाव को लेकर जारी अधिसूचना की प्रति के साथ ही नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों की प्रति सौंपी. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को विधानसभा चुनाव के दौरान हुई प्रक्रिया और आदर्श आचार संहिता उल्लंघन को लेकर की गई कार्रवाई से अवगत भी कराया.

चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के 8 जनवरी, 2022 को जारी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की घोषणा के क्रम में प्रदेश में सुगम, पारदर्शी, सुव्यवस्थित, शांतिपूर्ण, सुरक्षित एवं नियमानुसार निर्वाचन की प्रक्रिया सम्पन्न करायी गयी. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी, पांचवे चरण का मतदान 27 फरवरी, छठवें चरण का मतदान, 3 मार्च और सातवें चरण का मतदान, 7 मार्च को सकुशल संपन्न कराया गया. इसके बाद सातों चरण के मतदान के बाद मतों की गणना 10 मार्च 2022 की गयी. सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में निर्वाचन के परिणाम संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा घोषित कर दिये गये हैं.

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्गत अधिसूचना की प्रति सहित नवर्निवाचित सदस्यों के नाम एवं उनके सम्बद्ध दल की सूची मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला एवं सचिव, भारत निर्वाचन आयोग अजय कुमार द्वारा प्रदेश की राज्यपाल महोदया को सौंपी गयी.

इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, माला श्रीवास्तव, चंद्रशेखर, विशेष कार्याधिकारी निर्वाचन रमेश चन्द्र राय एवं संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें- अगर गलती से सपा की सरकार बन जाती तो 4 करोड़ हिंदुओं की हत्या होतीः जगद्गुरु परमहंस आचार्य

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रति और नवनिर्वाचित विधायकों की सूची दिए जाने के बाद उत्तर प्रदेश में लागू आदर्श आचार संहिता समाप्त कर दी गई है. वहीं उत्तर प्रदेश स्थानीय प्राधिकारी के चुनाव को लेकर अधिसूचना लागू रहेगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए 8 जनवरी 2022 से लागू आदर्श आचार संहिता, उत्तर प्रदेश के जिलों जहां विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों में द्विवार्षिक निर्वाचन होने हैं. उनको छोड़कर तत्काल प्रभाव से निष्प्रभावी हो गयी है. इस सम्बन्ध में विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक चुनाव के सम्बन्ध में आयोग के पत्र दिनांक 28.01.2022 में दिये गये निर्देशों के अनुसार आदर्श आचार संहिता के लागू रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details