उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: गोमती नगर विस्तार की दुर्गापूजा इस बार कोलकाता में होगी

By

Published : Oct 22, 2020, 10:42 PM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर विस्तार में प्रतिवर्ष होने वाली राजराजेश्वरी भगवती श्रीश्री दूर्गा मां की पूजा इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण कोलकाता से हो रही है. लखनऊ के भक्त वर्चुअल विधिविधान से पूजा में शामिल हो रहे हैं.

गोमती नगर विस्तार की दुर्गापूजा इस बार कोलकाता में होगी.
गोमती नगर विस्तार की दुर्गापूजा इस बार कोलकाता में होगी.

लखनऊ :राजधानी के गोमती नगर विस्तार में प्रतिवर्ष होने वाली राजराजेश्वरी भगवती श्रीश्री दूर्गा मां की पूजा इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण कोलकाता से हो रही है. लखनऊ के भक्त वर्चुअल विधिविधान से पूजा में शामिल हो रहे हैं.

दरअसल, गोमती नगर विस्तार महासमिति के सचिव उमाशंकर दुबे ने बताया कि गोमती नगर विस्तार सेक्टर-4 सेंट्रल पार्क में वरदान खंड वेलफेयर सोसाइटी की तरफ से प्रतिवर्ष नवरात्र में बंगाल के तर्ज पर माता की पूजा होती थी. इस आयोजन में पंडित जी एवं उनकी पूरी टीम कोलकाता से आते थे. लेकिन कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए न तो पंडित जी का आना सम्भव हो सका और न ही प्रशासन ने पंडाल लगाने की अनुमति दी. विस्तार में प्रतिवर्ष हो रही पूजा ब्रेक न हो और लखनऊ की जनता कोरोना प्रोटोकॉल के साथ आयोजन में शामिल हो सकें, इसको लेकर आयोजकों ने अनोखी पहल की है.

लखनऊ के भक्त वर्चुअल जुड़कर दर्शन करेंगे

इस वर्ष विधि विधान से विस्तार में होने वाली दुर्गा पूजा कोलकाता से हो रही है. इसका सीधा प्रसारण लखनऊ के भक्तों तक पहुंच रहा है. यह पूजा आज से शुरू हो गयी है, जो पूरे विधिविधान से 25 अक्टूबर तक चलेगी. 30 अक्टूबर को लक्ष्मी माता की पूजन होगी, जिसमें भी लखनऊ के भक्त वर्चुअल जुड़कर दर्शन करेंगे. उन्होंने कहा है कि लोग उनके यू-ट्यूब चैनलों के जरिए माता दुर्गा की मूर्ति की झलक पा सकते हैं और रस्में अदा कर सकते हैं.

आयोजकों का कहना है कि कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे अधिक गोमती नगर इलाके में ही रहा है. संख्या जरूर कम हुई है लेकिन अभी संक्रमण फैलने का खतरा कम नहीं हुआ है. अब डेंगू का प्रभाव भी काफी इस क्षेत्र में बढ़ गया है. इसलिए इस बार वर्चुअल माता के दर्शन होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details