उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में आज से डीजी कांफ्रेंस, मोदी-शाह करेंगे शिरकत

By

Published : Nov 19, 2021, 9:01 AM IST

लखनऊ में तीन दिवसीय ऑल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस की शुरुआत आज से होने जा रही है. इस डीजी कॉन्फ्रेंस में सभी राज्यों के पुलिस महानिदेशक व पुलिस महानिरीक्षक सहित पैरा मिलिट्री फोर्सेज के चीफ शामिल होंगे. वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मुख्य रूप उपस्थित रहेंगे. इधर, कांफ्रेंस की शुरुआत गृहमंत्री अमित शाह के संबोधन के साथ होगी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज कांफ्रेंस में शामिल होने को लखनऊ पहुंचेंगे.

लखनऊ में आज से डीजी कांफ्रेंस
लखनऊ में आज से डीजी कांफ्रेंस

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तीन दिवसीय ऑल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस की शुरुआत आज से होने जा रही है. इस डीजी कॉन्फ्रेंस में सभी राज्यों के पुलिस महानिदेशक व पुलिस महा निरीक्षक सहित पैरा मिलिट्री फोर्सेज के चीफ शामिल होंगे. वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मुख्य रूप उपस्थित रहेंगे. जानकारी के अनुसार इस कान्फ्रेंस में मुख्य रूप से आंतरिक और बाह्य सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी चुनौतियां, नक्सलवाद, उग्रवाद, नारकोटिक्स तस्करी, जेल सुधार, सहित साइबर क्राइम, डाटा क्राइम जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते हुए भविष्य की चुनौतियों से निपटने की रणनीति बनाई जाएगी.

खास बात यह है कि यूपी में पहली बार आयोजित हो रही इस ऑल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस में देश की आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने की भविष्य की रणनीति तैयार की जाएगी. वहीं, कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. साथ ही इस दौरान पीएम मोदी व गृहमंत्री अमित शाह सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस के बड़े अफसरों को संबोधित भी करेंगे.

उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय

इस ऑल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस (All India DG Conference) में देश की आंतरिक सुरक्षा के साथ-साथ बाह्य सुरक्षा पर भी मंथन करते हुए भविष्य को लेकर रणनीति बनाने का काम किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस डीजी कॉन्फ्रेंस में 2 दिन उपस्थित रहेंगे और उनके सामने तमाम राज्यों के डीजी व पैरा मिलिट्री फोर्सेज के प्रमुख पुलिस अधिकारी सुरक्षा को लेकर चर्चा करेंगे.

इसे भी पढ़ें -PM Modi UP Visit : बुंदेलखंड को पीएम मोदी देंगे अरबों की सौगात

राजधानी लखनऊ के पुलिस मुख्यालय में आयोजित होने वाली इस तीन दिवसीय डीजी कॉन्फ्रेंस की तैयारियों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक दिन पहले ही बड़े पुलिस अफसरों के साथ निरीक्षण और बैठक की थी. वह प्रदेश के पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल सहित इंटेलिजेंस ब्यूरो व अन्य पैरा मिलिट्री फोर्सेज के अफसरों के साथ तैयारियों को लेकर जानकारी लिए थे.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजधानी लखनऊ के इस कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. गोमती नगर स्थित पुलिस मुख्यालय के आसपास व एयरपोर्ट से शहीद पथ व पुलिस मुख्यालय से लेकर राजभवन तक आने वाले रास्ते व अन्य मार्गों में भारी पुलिस बल तैनात किए गए हैं.

वहीं, एयरपोर्ट से लेकर पुलिस मुख्यालय के आसपास की बिल्डिंग में स्नाइपर तैनात किए गए हैं, जो पूरी सुरक्षा पर नजर रखते हुए मॉनिटरिंग करते रहेंगे. पुलिस अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार ऑल इंडिया डीजी कांफ्रेंस की शुरुआत आज से यानी 19 नवंबर को होगी. इसका उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. इसमें सभी राज्यों के पुलिस विभाग के बड़े अधिकारी और पैरा मिलिट्री फोर्सेज के प्रमुख शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें -दिल्ली से लौटीं मायावती ने शुरू की चुनावी तैयारी, अब मंडलवार होगा बसपा का महिला सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीजी कॉन्फ्रेंस में 20 नवबंर को सुबह करीब 9 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक उपस्थित रहेंगे. इसी दिन पुलिस अफसरों के साथ 8 बजे से 9 बजे तक वह रात्रिभोज में भी शामिल होंगे. अगले दिन 21 नवंबर को पीएम मोदी सुबह करीब 9 बजे से लेकर शाम चार बजे रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इससे पहले 19 नवंबर यानी आज देश के गृह मंत्री अमित शाह डीजी कांफ्रेंस का उद्घाटन करते हुए कांफ्रेंस में शामिल अफसरों व अधिकारियों को संबोधित करेंगे. वहीं, देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर इस डीजी कॉन्फ्रेंस में अफसरों को गृहमंत्री महत्वपूर्ण टिप्स देंगे तो एक-दूसरे राज्यों के साथ पुलिस सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस महानिदेशक आपस में बातचीत करते हुए आगामी सुरक्षा की दृष्टि से भविष्य की रणनीति तैयार करने का काम करेंगे.

राजभवन में प्रधानमंत्री तो सीआरपीएफ गेस्ट हाउस में रुकेंगे गृहमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीजी कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए आज 19 नवंबर को शाम करीब 8 बजे लखनऊ पहुंचेंगे और वह सीधे लखनऊ एयरपोर्ट से राजभवन आएंगे, जहां रात्रि विश्राम राजभवन में ही करेंगे. बताया गया कि प्रधानमंत्री 19 व 20 नवंबर की रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगे. वहीं, 21 नवबंर को डीजी कांफ्रेंस के बाद वे देर शाम दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. इसके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गोमती नगर स्थित सीआरपीएफ के गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details