उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- दान किया गया खून यूपी के किसी भी ब्लड बैंक से लें सकेंगे मरीज

By

Published : Jul 9, 2023, 10:35 PM IST

यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक (Deputy CM Brajesh Pathak) ने कहा कि दान किए गए खून को मरीज सूबे के किसी भी ब्लड बैंक में जाकर ले सकेंगे. इससे उन्हें काफी सहूलियत मिलेगी. इससे मरीजों की जान बचाना आसान हो जाएगा.

लखनऊ
लखनऊ

लखनऊ :दान किया गया खून अब यूपी के किसी भी ब्लड बैंक से हासिल किया जा सकेगा. इसके लिए डोनर कार्ड ब्लड बैंक में दिखाना होगा. उसके आधार पर ब्लड बैंक आवश्यकता वाले रोगी के लिए खून जारी कर सकेंगे. रविवार को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने इस बारे में जानकारी दी. कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत यह योजना राजकीय रक्तकेंद्रों के लिए मान्य होगी. दूसरे चरण में प्राइवेट व ट्रस्ट के ब्लड बैंकों को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने योजना की सराहना की. कहा कि इस योजना से खून की आवश्यकता वाले रोगियों की जान बचाने में मदद मिलेगी.

एड्स नियंत्रण सोसाइटी ने की पहल :रक्तदान के बाद रक्तदाताओं को डोनर कार्ड प्रदान किया जाता है. आवश्यकता पड़ने पर इसे ब्लड बैंक में जमा करने पर रक्त मिलता है. कई बार संबंधित ब्लड बैंक में मरीज की जरूरत वाले ग्रुप का खून उपलब्ध नहीं होता है. ऐसे में दूसरे ब्लड बैंक में वह डोनर कार्ड काम नहीं करता है. ऐसे में डोनर जुटाने का झंझट करना पड़ता है. मरीजों की दुश्वारियों को दूर करने के लिए उप्र राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी ने पहल की है. इसके तहत स्वैच्छिक रक्तदाताओं को आवश्यकता पड़ने पर डोनर कार्ड के माध्यम से राजकीय रक्तकेन्द्र में खून मिलेगा. स्वैच्छिक रक्तदाता कार्ड प्रदेश के समस्त राजकीय रक्तकेन्द्रों में मान्य होगा. राजकीय रक्तकेन्द्र के नियमानुसार स्वैच्छिक रक्तदाता कार्ड लागू किया गया है. इस संबंध में सोसाइटी के निदेशक डॉ. हीरालाल ने आदेश जारी कर दिया है.

नर्सिंग व पैरामेडिकल कॉलेजों की मान्यता की होगी जांच, जानिए क्या होते हैं मानक

निजी संस्थानों में भी लागू होगी योजना :डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि किसी भी मरीज की मृत्यु रक्त की कमी से नहीं होनी चाहिए. इसलिए यह नई व्यवस्था लागू की गई है. अभी सरकारी रक्तकोष में यह व्यवस्था लागू की गई है. जल्द ही निजी संस्थानों में भी इसे लागू किया जाएगा. सरकार मरीजों के हितों में लगातार कदम उठा रही है. अधिक से अधिक स्वस्थ्य व्यक्ति रक्तदान करें. ताकि खून की जरूरत वाले मरीजों की जान बचाई जा सके.

यह भी पढ़ें :यूपी के जिला अस्पतालों में नहीं हैं गैस्ट्रो के डॉक्टर, केजीएमयू में उमड़ रही मरीजों की भीड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details