उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Charbagh Railway Station पर आज से शुरू होगी इंटीग्रेटेड पार्किंग, डिप्टी सीएम करेंगे उद्घाटन

By

Published : Feb 9, 2023, 9:48 AM IST

रेलवे प्रशासन की तरफ से ए श्रेणी वाले चारबाग रेलवे स्टेशन (Charbagh Railway Station) का कायाकल्प कराया जा रहा है. यात्रियों को जाम की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए इंटीग्रेटेड पार्किंग बनाई गई है. उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक इसका उद्घाटन गुरुवार को करेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : चारबाग रेलवे स्टेशन की इंटीग्रेटेड पार्किंग की गुरुवार से शुरुआत कर दी जाएगी. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक रेलवे अधिकारियों के साथ इस पार्किंग का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद चारबाग रेलवे स्टेशन की इंटीग्रेटेड पार्किंग का जो भी वाहन स्वामी इस्तेमाल करेंगे उन्हें इसके बदले में भुगतान करना पड़ेगा, हालांकि पहले 10 मिनट के लिए किसी तरह का शुल्क वसूल नहीं किया जाएगा, लेकिन इसके बाद जेब ढीली करनी पड़ेगी. व्यावसायिक वाहनों को 10 मिनट की छूट का अवसर नहीं दिया जाएगा. कर्मचारियों के लिए आरक्षण भवन के नीचे और इसके बाहर यूनियन ऑफिस के सामने पार्किंग की सुविधा रहेगी.

चारबाग रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तर्ज पर गुरुवार को इंटीग्रेटेड पार्किंग की शुरुआत हो जाएगी. रेल आरक्षण केंद्र से पार्सल घर और लखनऊ जंक्शन के सामने हनुमान मंदिर पर एंट्री व एग्जिट गेट होगा. यहां से परिसर के अंदर आने की टाइमिंग की गिनती ऑटोमेटिक कंप्यूटर मशीन से शुरू हो जाएगी. परिसर के अंदर रास्तों पर तीन लाइनें तैयार की गई हैं, जिससे वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा. एक लाइन निजी वाहनों के लिए होगी, दूसरी कमर्शियल लाइन में ओला व ऊबर, टैक्सी और ऑटो जैसे वाहन होंगे. एक लाइन वीआइपी वाहनों के लिए होगी. वाहनों के नंबर और उसमें बैठकर आने वाले यात्रियों की जानकारी कंट्रोल रूम को उपलब्ध होगी. वाहनों के प्रवेश करने पर इलेक्ट्राॅनिक स्लिप दी जाएगी. यहां पिक एंड ड्रॉप जोन की व्यवस्था भी रहेगी. हैंड हेल्ड डिवाइस से स्लिप बनने के 10 मिनट के अंदर बाहर निकलने पर वाहनों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. हर शिफ्ट में निजी कंपनी के 35 कर्मचारी तैनात होंगे. दिन की शिफ्ट में महिला कर्मचारियों को भी शिफ्ट में रखा जाएगा.

चुकाना होगा किराया :दो घंटे तक पार्किंग के लिए 20 रुपये, दो से छह घंटे तक 30 रुपये, छह से 12 घंटे के लिए 40 रुपये और 12 से 24 घंटे के लिए 60 रुपये किराया चुकाना होगा.

यह भी पढ़ें : Global Investors Summit 2023 : यूपी ATS व STF ड्रोन से करेगी निगरानी, हाईअलर्ट पर रहेगी पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details