उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 28 हजार पार

By

Published : Nov 25, 2021, 10:40 PM IST

प्रदेश में डेंगू का कहर लगातार जारी है. गुरुवार को प्रदेश में अब तक के डेंगू के कुल मरीजों का आंकड़ा 28 हजार पार कर गया.

यूपी में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 28 हजार पार.
यूपी में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 28 हजार पार.

लखनऊ : यूपी में मच्छरों का प्रकोप जारी है. ऐसे में लोगों का डेंगू की चपेट में आना जारी है. गुरुवार को नए और पुराने 700 मरीज जोड़े गए. ऐसे में मरीज़ों की संख्या 28 हजार पार कर गई. अभी कई बुखार के मरीज भर्ती हैं. इनकी डेंगू जांच के लिए सैम्पल भेजे गए हैं.




पिछले 24 घंटे में 88 नए मरीज मिले. संचारी रोग निदेशक डॉ जीएस बाजपेयी के मुताबिक यूपी में अब मरीजों की संख्या 28 हजार पार गई है. वहीं. बुखार के मरीजों की भरमार बनी हुई है. लखनऊ में 11 नए मरीज मिले हैं.



संचारी रोग निदेशक डॉ. जीएस बाजपेयी के मुताबिक नवम्बर में तीन साल बाद डेंगू के केस आ रहे हैं. इसका कारण अक्टूबर अंत तक बारिश होना रहा है. ऐसे में लोगों को अभी सतर्क रहने की जरूरत है. घर में कहीं जल जमाव हो तो उसे तत्काल साफ कर दें, ताकि मच्छरों का लार्वा न पनप सके.




इस वर्ष डेंगू का स्ट्रेन-टू कहर बरपा रहा है. यूपी में कुल डेंगू के केस में 90 फीसदी में स्ट्रेन-टू मिला. इसका खुलासा आईसीएमआर ने किया. केजीएमयू की आईसीएमआर लैब की प्रभारी डॉ सुरुचि शुक्ला ने कहा कि बुखार को हल्के में न लें. इस समय कोविड, डेंगू व जीका के मामले आ रहे हैं. ऐसे में जांच अवश्य कराएं. कोविड के जहां 90 फीसदी डेल्टा वायरस के केस मिल रहे हैं. वहीं डेंगू में 90 फीसद स्ट्रेन -टू मिल रहा है.

ये भी पढ़ेंः वसीम रिजवी बोले- राहुल गांधी की सहमति से मेरा सिर काटने पर रखा इनाम...


डेंगू के लक्षण
तेज बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, कमजोरी लगना, भूख न लगना, जी मिचलाना, चेहरे- गर्दन -चेस्ट पर लाल गुलाबी रंग के मैसेज पड़ना प्रमुख लक्षण हैं। वहीं डेंगू हेमोरेजिक में नाक, मुंह, मसूड़े व मल से खून आना है। साथ ही डेंगू शॉक सिंड्रोम में ब्लड प्रेशर लो होना, बेहोशी होना, शरीर में प्लेटलेट्स लगातार कम होना प्रमुख लक्षण हैं.





ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details