उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दीपावली धनतेरस के ऑनलाइन ऑफर से रहें सावधान, जानें साइबर ठग लोगों को कैसे बना रहे कंगाल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 6, 2023, 10:38 AM IST

दीपावली और धनतेरस की खरीदारी को लेकर ऑनलाइन ऑफरों की भरमार है. ऐसे में ऑनलाइन ठगी के खतरे भी हैं. जालसाज कई तरह के लुभावने ऑफर देकर लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं. आइए जानें कि बातों को ध्यान रख कर ठगी (Fraud in Online Shopping) से बच सकते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : इस हफ्ते धनतेरस और दीपावली है. ऐसे में लोग इस त्योहार भी शॉपिंग करने की प्लानिंग कर रहे हैं. कुछ लोग दुकानों से ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग में ज्यादा इंट्रेस्ट दिखाते है और जब ऑनलाइन शॉपिंग में 80 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दिख जाए तो समझो कस्टमर खुद की लॉटरी निकली ही मान लेता है. हालांकि सामने दिखने वाला 80 प्रतिशत तक का डिस्काउंट जाल भी हो सकता है जो साइबर जालसाजों ने आपको ठगने के लिए बिछाया है.

साइबर ठगी से बचाव के टिप्स.


केस 1 :निशातगंज के रहने वाले मोहित मिश्रा सोशल मीडिया में अपना समय व्यतीत कर रहे थे. इसी बीच उनकी नजर एक ऐसे एड (विज्ञापन) पर पड़ी जिसमें एक प्रतिष्ठित ब्रांड की स्मार्ट वॉच 75 प्रतिशत डिस्काउंट पर देने का वादा किया जा रहा था. मोहित ने उस एड पर क्लिक किया तो उसमें दिए गए नंबर पर कॉल करने के लिए कहा गया. उन्होंने उसमें दिए नंबर पर कॉल की. मोहित ने फोन कर स्मार्टवॉच के लिए आर्डर किया और तत्काल पैसे ट्रांसफर कर दिए. पैसे ट्रांसफर होने के बाद वॉच नहीं पहुंची तो उन्होंने उस नम्बर पर कॉल कर संपर्क करने की कोशिश की, जिस पर कॉल कर ऑर्डर किया था, लेकिन मोबाइल बंद मिला. मोहित को ठगी का एहसास हो चुका था. उन्होंने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है.

साइबर ठग ऐसे बिछाते हैं जाल.


केस 2 :राजाजीपुरम के मुकेश शर्मा ने बताया कि उन्हें फेसबुक पर एक नामी ऑनलाइन शॉपिंग साइट का मेसेज मिला. जिसमें 4 प्रकार की ग्रोसरी का सामान सिर्फ 399 रुपये में देने का ऑफर दिया जा रहा था. प्रोडक्ट में 80 प्रतिशत का डिस्काउंट देने का ऑफर दिखा रहा था. उन्होंने उस एड के लिंक पर क्लिक कर देखा तो वह वेबसाइट बिल्कुल असली की ही तरह थी. मुकेश ने डिस्काउंट न खत्म हो जाए इसके लिए तत्काल ऑर्डर प्लेस कर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर दिया, लेकिन उनके 399 की जगह 25 हजार रुपये कट गए.

यह भी पढ़ें : Online Fraud: ऑनलाइन रिव्यू देकर अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में डूबे 55 लाख

7,500 शिकायतों वाले राष्ट्रीय ऑनलाइन ठगी के दो मामलों का खुलासा, डीजीपी ने बताई गिरोहों की कारस्तानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details