उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Cricket World Cup 2023 : भारत इंग्लैंड मैच के दौरान इकाना में अखिलेश की मौजूदगी से सीएम योगी नाराज, गिर सकती है स्टेडियम प्रबंधन पर गाज

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 2, 2023, 1:33 PM IST

अटल बिहारी बाजपेई इकाना स्टेडियम में अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी के नेताओं के मैच देखने के बाद सियासी पिच तैयार हो गई है. बताया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ने सपा के प्रभाव का हवाला देकर स्टेडियम प्रबंधन पर खासी नाराजगी जताई है. ऐसे में निकट भविष्य में कोई कड़ा फैसला होने के साथ ही स्टेडियम प्रबंधन पर कार्रवाई भी हो सकती है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : अटल बिहारी बाजपेई इकाना स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड मैच का मुकबला देखने पहुंचे समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की मौजूदगी को लेकर मुख्यमंत्री योगी नाराज बताए जा रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने अनेक नेताओं के साथ और समाजवादी टोपी लगाकर मैच देखने पहुंचे थे. इस दौरान दर्शक दीर्घा में भी कई जगह समाजवादी पार्टी का झंडा नजर आया. समाजवादी पार्टी के समर्थन में नारे लगाए गए. जिसके बाद पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के बावजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्टेडियम नहीं गए.

इकाना स्टेडियम प्रबंधन ने खींचा हाथ.

समाजवादी पार्टी का झंडा लाने से सीएम नाराज : बताया जा रहा है कि अखिलेश यादव के समय से पहले पहुंच जाने और स्टेडियम में कई दर्शकों द्वारा समाजवादी पार्टी का झंडा लाने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी नाराज हैं और निकट भविष्य में इस पर कोई बड़ा निर्णय भी लिया जा सकता है. यह बात तब और महत्वपूर्ण हो जाती है जब कोलकाता में फ़िलीस्तीन का झंडा लहराने के मामले में कुछ दर्शकों को हिरासत में लिया जा चुका है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का मैच में दर्शकों के व्यवहार को लेकर नियम स्पष्ट है किसी भी तरह की राजनीति से प्रेरित नारेबाजी और ध्वज को स्टेडियम में लाना प्रतिबंधित है. किसी भी तरह की राजनीतिक टिप्पणी और नस्लवादी टिप्पणी प्रतिबंधित है.

इकाना स्टेडियम में सपा नेताओं की मौजूदगी से बढ़ी सियासी रार.

दर्शकों और खिलाड़ियों के नियम : ये नियम न केवल दर्शकों बल्कि खिलाड़ियों पर भी लागू हैं. इसी वजह से इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली के खिलाफ कारवाई की जा चुकी है. इंग्लैंड में एक मैच के दौरान मोईन हाथ में 'सेव गाजा' लिखा हुआ बैंड पहना था. इसी तरह से करीब 8 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला पर कंट्री के दौरान आतंकवादी संबंधी टिप्पणी करने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज टीम जोंस की कमेंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. ठीक इसी तरह से पिछले रोज कोलकाता में बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में फिलिस्तीन का झंडा लाने पर कुछ दर्शकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है.

इकाना स्टेडियम में मौजूद अखिलेश यादव व अन्य नेता.
सपा कार्यकाल में बना था इकाना स्टेडियम.

अखिलेश यादव की उपलब्धि बताने का प्रयास : लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेई इकाना स्टेडियम में 29 अक्टूबर को भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मुकाबले के दौरान भी समाजवादी पार्टी ने अपनी राजनीति चमकाने का कोई मौका नहीं छोड़ा था. मैच शुरू होने के दौरान ही अखिलेश यादव के समर्थन में अलग-अलग स्टैंड में दर्शक पहुंचे थे. उन्होंने अपने हाथ में समाजवादी पार्टी से संबंधित प्ले कार्ड और सपा का हरा लाल झंडा भी लिया हुआ था. जिनके द्वारा स्टेडियम को अखिलेश यादव की उपलब्धि बताने का प्रयास किया गया था.

इकाना स्टेडियम में मौजूद अखिलेश यादव व अन्य नेता.

दर्शकों ने की नाराबाजी और खिंचवाए फोटो : अखिलेश यादव शाम 4:00 बजे स्टेडियम पहुंच गए थे. डायरेक्टर्स लान में सबसे आगे किनारे वाली सीट पर वहां बैठे थे और उनके साथ में समाजवादी पार्टी के विधायक रविदास मल्होत्रा, एमएलसी राजेंद्र चौधरी और कई अन्य नेता भी थे. अखिलेश यादव को मैदान में मौजूद देखकर कुछ दर्शकों ने उनके पक्ष में जोरदार नारेबाजी भी की थी. इसके बाद में अखिलेश ने अपने समर्थकों के साथ यहां जमकर फोटो खिंचवाए थे. मैच से लौटने के बाद अखिलेश यादव ने मैदान के बाहर मीडिया को बाइट देते हुए कहा था कि इंडिया जीतेगा. उनसे जब पूछा कि गठबंधन की बात कर रहे हैं तो बोले इंडिया भी जीतेगा और I.N.D.I.A. भी जीतेगा. इन सारे बिंदुओं को लेकर सरकार और मुख्यमंत्री के स्तर पर जबरदस्त नाराजगी बताई जा रही है.

यह भी पढ़ें : इंग्लैंड-पाकिस्तान और अफगानिस्तान अभी भी सेमीफाइनल की रेस में, जानिए क्या है सभी टीमों का सेमीफाइनल में पहुंचने का गणित?

World Cup 2023 : इंग्लैंड को धराशायी करने के लिए इकाना स्टेडियम में भारत की तैयारी, देखिए कैसे पसीना बहा रही है क्रिकेट टीम?

ABOUT THE AUTHOR

...view details