उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना वैक्सीनेशन: प्रदेश भर में लगाए गए मेगा कैम्प, 26 करोड़ से ज्यादा लगाए गए वैक्सीन के डोज

By

Published : Jan 31, 2022, 8:03 PM IST

यूपी में क्षेत्रों को क्लस्टर में बांटकर दोबारा टीकाकरण शुरू किया गया. इसमें दूसरी डोज लगाने के काम पर भी जोर दिया जा रहा है. इसमें फिक्स बूथ के अलावा कैम्प और घर-घर वैक्सीन की ड्राइव चलाई जा रही है. जिन इलाकों में क्लस्टर बनाकर पहली डोज लगाई गई है, उन क्षेत्रों में अब दूसरी डोज भी लगाई जा रही है.

कोरोना वैक्सीनेशन
कोरोना वैक्सीनेशन

लखनऊ:यूपी में बुजुर्गों, वयस्कों के साथ किशोरों के लिए वैक्सीनेशन अभियान जारी है. सोमवार को प्रदेश भर में मेगा कैम्प भी लगाए गए. इस दौरान राज्य ने दो रिकॉर्ड बनाए. इसमें पहला 26 करोड़ पार डोज लगाने का रिकॉर्ड रहा. यह देश में सर्वाधिक है. वहीं दूसरा दावा है कि राज्य की 18 वर्ष से ऊपर की पूरी आबादी को टीके की पहली डोज लग गयी है.

100 फीसद को लगी पहली डोज


अपर मुख्य स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, 18 वर्ष से ऊपर की 15 करोड़ के करीब आबादी है. सोमवार को 100 फीसद आबादी को पहली डोज लग गई है. वहीं 69.39 फीसद को दूसरी डोज लग गई. यूपी में वैक्सीन से वंचित रहे लोगों की 29 जनवरी तक घर-घर खोज का अभियान चला. पहली और दूसरी डोज के छूटे लोगों की लिस्ट बनाकर डोज लगाई जा रही है. ऐसे ही दिव्यांग और निराश्रित लोगों को भी वैक्सीन की डोज देने के निर्देश दिए गए हैं. पहली डोज का लक्ष्य पूरा हो गया.

ऑन द स्पॉट पंजीकरण


यूपी में क्षेत्रों को क्लस्टर में बांटकर दोबारा टीकाकरण शुरू किया गया. इसमें दूसरी डोज लगाने के काम पर भी जोर दिया जा रहा है. इसमें फिक्स बूथ के अलावा कैम्प और घर-घर वैक्सीन की ड्राइव चलाई जा रही है. जिन इलाकों में क्लस्टर बनाकर पहली डोज लगाई गई है, उन क्षेत्रों में अब दूसरी डोज भी लगाई जा रही है. मौके पर ही पंजीकरण हो रहा है. सोमवार को मेगा कैम्प लगाए गए, इसमें किशोरों के वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया गया.

17 हजार बूथों पर लगी वैक्सीन


सोमवार को शाम तक 17,940 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू किया गया है. इसमें 17,860 सरकारी व 80 निजी केंद्र बनाए गए हैं. इस दौरान 14 से ज्यादा को डोज लगीं. यूपी में कुल डोज सवा 26 करोड़ 10 लाख से ज्यादा लग गई. वहीं दूसरी डोज लेने वालों की तादाद 10 करोड़ 28 लाख पार कर गई. वहीं पहली डोज लेने वालों की कुल तादाद 15 करोड़ 63 लाख से ज्यादा हो गई.

तीसरी डोज भी 13 लाख पार


दरअसल, पहले तीसरी डोज तभी लगती थी, जब दूसरी डोज लगने के 9 माह या 39 सप्ताह (273 दिन) पूरे हो गए हों. मगर, अब कर्मचारियों को तीन माह या 90 दिन के गैप पर लगाई जा सकती है. ऐसे में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी है. सोमवार को तीसरी डोज लगाने वालों की संख्या 13 लाख 67 हजार पार कर गई हैं. राज्य में 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगना शुरू हुई. पहले चरण में हेल्थ वर्कर ,फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को तीसरी डोज लगाई जा रही है. इसमें पुलिस कर्मी भी शामिल हैं. वहीं 93 लाख किशोरों को डोज लगीं.

इसे भी पढ़ें-UP Election : प्रियंका के 'अपने' नहीं रहे अपने, बढ़ रहीं चुनौतियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details