उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भारतीय ताइक्वांडो टीम के ओलंपिक क्वालीफायर खेलने के सपने पर कोरोना का साया

By

Published : May 16, 2021, 6:04 PM IST

भारत सहित कई देशों में कोरोना वायरस के फिर से बढ़ते संक्रमण के चलते कई देशों ने कड़े कोविड प्रोटोकाल लागू कर दिए गए हैं. इसका असर भारतीय खिलाड़ियों के विदेश दौरे पर भी पड़ने लगा है.

ओलंपिक क्वालीफायर खेलने के सपने पर कोरोना का साया
ओलंपिक क्वालीफायर खेलने के सपने पर कोरोना का साया

लखनऊः भारत सहित कई देशों में कोरोना वायरस के फिर से बढ़ते संक्रमण के चलते कड़े कोविड प्रोटोकॉल लागू कर दिए गए हैं. इसका असर भारतीय खिलाड़ियों के विदेश दौरे पर भी पड़ने लगा है. इसके चलते अब भारतीय ताइक्वांडो टीम का एशियन ओलंपिक क्वालीफायर में हिस्सा लेना काफी मुश्किल हो गया है. भारतीय ताइक्वांडो टीम के भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के लखनऊ क्षेत्रीय केंद्र में पिछले 7 मई को हुए अंतिम ट्रायल में चुने गए खिलाड़ी अभी अनिवार्य क्वारंटाइन में हैं.

21 और 22 मई को जार्डन में आयोजन

एशियन ओलंपिक क्वालीफायर 21 और 22 मई को जार्डन में होना है, लेकिन जार्डन द्वारा लागू कड़े कोविड प्रोटोकॉल के चलते अभी ये भी तय नहीं है कि टीम जार्डन जा भी पाएगी कि नहीं. जार्डन सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक जार्डन आने से पहले खिलाड़ियों को किसी तीसरे देश में अनिवार्य 14 दिन का क्वारंटाइन पूरा करना होगा. ये पीरियड भारत और नेपाल के अलावा किसी अन्य देश में हो सकता है. इस बारे में भारतीय खिलाड़ियों के लिए नियम में ढिलाई का जार्डन में आयोजकों से अनुरोध किया गया है, ताकि टीम अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 19 मई को जार्डन पहुंच सके. हालांकि अभी तक इस बारे में कोई जवाब नहीं मिला है.

टूट सकता है भारतीय खिलाड़ियों का सपना

फिलहाल भारतीय ताइक्वांडो टीम के लखनऊ में 7 मई को हुए ट्रायल में पिछले ट्रायल से चयनित 24 में से 17 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. इसके बाद पैरा ताइक्वांडो श्रेणी में चार सहित कुल आठ खिलाड़ी कैंप के लिए चयनित हुए हैं. इन सभी की आने के पहले और बाद में अनिवार्य कोरोना की आरटीपीसीआर जांच हुई थी, जो अभी 14 दिन के अनिवार्य क्वारंटाइन में ही हैं. वैसे पिछले महीने लगने वाला भारतीय ताइक्वांडो टीम का कैंप इसलिए स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि साई लखनऊ परिसर में कई कोरोना पाजिटिव केस मिले थे. इसके चलते पिछले माह 17 अप्रैल को हुए ट्रायल के बाद सभी 24 कैंपर्स को वापस भेज दिया गया था.

इसे भी पढ़ें- प्रदेश में 24 मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू

इस बारे में संपर्क करने पर SAI लखनऊ के कार्यकारी निदेशक संजय सारस्वत ने बताया कि ट्रायल के बाद चयनित खिलाड़ी अपने-अपने रूम में आइसोलेट हैं. वैसे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम को 19 मई तक निकलना था, लेकिन अब बदले हालत के चलते टीम का क्वालीफायर में खेलना तभी संभव है, जब जार्डन में आयोजक इस बारे में छूट दें. उन्होंने कहा कि इस बारे में किए गए अनुरोध का अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है. वर्तमान हालत में कैंप स्थगित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, लेकिन अभी खिलाड़ियों के क्वारंटाइन पीरियड पूरा करने के लिए हमने कमरों की व्यवस्था की है. फिलहाल टीम के हिस्सा लेने के लिए जार्डन सरकार से मंजूरी मिलने का इंतजार है.

ताइक्वांडो ट्रायल में चयनित खिलाड़ी

सामान्य श्रेणी: अक्षय हुड्डा (68 किग्रा से कम), नवजोत मान (80 किग्रा ), कशिश मलिक ( 57 किग्रा), मार्गेट मारिया रेगी ( 67 किग्रा).

पैरा श्रेणी: सद्दाम हुसैन (61 किग्रा से कम), गुरचरण सिंह (75 किग्रा से अधिक), अरूणा (49 किग्रा से कम), सारिका अंदाना (58 किग्रा से अधिक).

ABOUT THE AUTHOR

...view details