उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रविवार से कोरोना मेगा वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत, 1 दिन में 15 लाख वैक्सीन डोज का लक्ष्य

By

Published : Aug 21, 2022, 12:06 PM IST

कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए रविवार से कोरोना का मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा हैं. प्रदेशभर के 10 हजार 179 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी हैं. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 75 जिलों में इस अभियान के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है.

कोरोना मेगा वैक्सीनेशन अभियान.
कोरोना मेगा वैक्सीनेशन अभियान.

लखनऊ:प्रदेश में रविवार से कोरोना का मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा हैं. प्रदेशभर के 10 हजार 179 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी हैं. कोरोना का मात देने के लिए राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 75 जिलों में इस अभियान के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है. इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि 193 जगहों पर टीकाकरण होगा. इनमें 12 जिला स्तरीय अस्पताल बलरामपुर, लोहिया, सिविल, डफरिन, झलकारीबाई, रानी लक्ष्मीबाई, भाऊराव देवरस, लोकबंधु शामिल हैं.

36 करोड़ 14 लाख से ज्यादा लोग लगवा चुके वैक्सीन
गौरतलब है कि प्रदेश में अब तक 36 करोड़ 14 लाख से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं. इसमें पहले डोज लेने वालों की संख्या 17 करोड़ 64 लाख 87 हजार 516 हैं. वहीं, 16 करोड़ 69 लाख 81 हजार 477 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. प्रदेश में प्रीकॉशन यानी बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या 1 करोड़ 80 लाख 21 हजार 121 हैं.

राजधानी लखनऊ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के ग्राफ पर रोक लगाने के मकसद से 193 केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा हैं. केंद्र सरकार द्वारा सभी को फ्री बूस्टर डोज देने के ऐलान के बाद सीएम योगी ने 15 जुलाई को इस महाअभियान की शुरुआत की थी.

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश भर में मेगा इवेंट में 1 दिन में 15 लाख वैक्सीन की डोज देने का लक्ष्य हैं. सभी जिलों ने खुद से लक्ष्य निर्धारित किए हैं. फोकस बूस्टर डोज के काउंट को बढ़ाना हैं. इसके अलावा जो अब तक पहली या दूसरी डोज नहीं ले सके हैं, वो भी इन केंद्रों पर जाकर फ्री वैक्सीन लगवा सकते है. रविवार को मेगा वैक्सीनेशन इवेंट के तहत प्रदेश भर में प्रीकॉशन डोज यानी बूस्टर डोज का महाअभियान चलाया जा रहा हैं. इसके लिए 10 हजार 179 सरकारी केंद्रों पर वैक्सीन की डोज लगाई जा रही हैं. इसके अलावा 40 निजी केंद्रों पर भी वैक्सीन लगाई जा रही हैं.

इसे भी पढे़ं-टीकाकरण के मामले में यूपी टॉप पर, 33 करोड़ से अधिक लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details