उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दर्द होने पर डॉक्टर से लें परामर्श, दबाव देकर न करें ब्रश

By

Published : Mar 21, 2021, 3:46 AM IST

वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे ( मुख स्वास्थ्य दिवस) के दिन पब्लिक हेल्थ डेन्टिस्ट्री विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विनय कुमार ने कहा कि दातों से संबंधित किसी भी तरह की समस्या से बचे रहने के लिए साल में कम से कम दो बार दंत चिकित्सक के पास चेकअप के लिए जरूर जाएं.

वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे ( मुख स्वास्थ्य दिवस)
वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे ( मुख स्वास्थ्य दिवस)

लखनऊ : वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे ( मुख स्वास्थ्य दिवस) के दिन लोगों के बीच मुख स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ाई जाती है. शनिवार को पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा प्राथमिक विद्यालय बंथरा लखनऊ में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक किया गया. इसमें कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सभी स्कूली बच्चों के मुख की जांच की गई. इण्डियन डेंटल एसोसिएशन लखनऊ शाखा के साथ कैंप आयोजन भी किया गया.

लोग हों जागरूक
इसी दिन पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा यूट्यूब पर एक चैनल पब्लिक हेल्थ डेन्टिस्ट्री केजीएमयू के नाम से प्रारम्भ किया गया. इसमें समय-समय पर मुख स्वास्थ्य से संबंधित वीडियो अपलोड किया जाएगा. इससे लोगों के बीच मुख स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैले. इस मौके पर दंत विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता, प्रो. अनिल चन्द्रा, पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विनय कुमार गुप्ता और डॉ. गौरव मिश्रा भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें :विश्व गौरैया दिवसः आंगन में रखें दाना-पानी और न काटें पेड़


ब्रश पर दबाव देकर न करें दांत साफ
मुंह के स्वास्थ्य का ध्यान रखना हम सभी के लिये बहुत ही जरुरी है क्योंकि हममें से ज्यादातर लोगों को लगता है कि केवल सुबह शाम ब्रश कर लेना ही काफी है. यह सिर्फ ओरल हेल्थ की महज एक शुरुआत है. इसके प्रति लापरवाही कई बड़ी समस्याओं को जन्म दे सकती है. कुछ सुझावों पर अमल करें तो आपके दांत स्वस्थ बने रह सकते हैं.

डॉक्टर से लें सलाह
पब्लिक हेल्थ डेन्टिस्ट्री विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विनय कुमार ने कहा कि हममें से ज्यादातर लोग डेंटिस्ट के पास तभी जाते है जब उन्हें दातों से संबंधित किसी तरह की समस्या या दर्द होता है. लेकिन इस समस्या से बचे रहने के लिए साल में कम से कम दो बार दंत चिकित्सक के पास चेकअप के लिए जरूर जाएं और दांतों की जांच कराएं.

न करें तम्बाकू का सेवन
ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए तम्बाकू युक्त पदार्थों का किसी भी तरह से उपयोग न करें. इससे मसूड़ों में रक्त का संचालन कम होता है. इस वजह से मसूड़ों से संबंधित बीमारियां बढ़ जातीं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details