उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कांग्रेस 'यूपी टाइप जवाब' को लेकर वित्त मंत्री को भेजेगी उत्तर प्रदेश की शिल्पकलाओं के 100 नमूने

By

Published : Feb 2, 2022, 6:59 PM IST

कांग्रेस ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन के बयान की आलोचना की. उन्होंने बजट की आलोचना को 'यूपी टाइप जवाब' बताया था. इसके विरोध में कांग्रेस उनको यूपी की शिल्पकलाओं के 100 नमूने भेजेगी.

etv bharat
वित्त मंत्री को कांग्रेस

लखनऊ: कांग्रेस ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन के बयान की तीखी आलोचना की. उन्होंने बजट की आलोचना को 'यूपी टाइप जवाब' बताया था. कांग्रेस ने कहा कि वित्तमंत्री का बयान उत्तर प्रदेश के प्रति उनकी मानसिकता को दिखाता है. यही वजह है कि बजट में उत्तर प्रदेश को लेकर कोई विशेष घोषणा नहीं की गयी. कोरोना की विभीषिका का सबसे ज्यादा बुरा असर उत्तर प्रदेश की आम जनता पर डाला, लेकिन उसके लिए बजट में कोई राहत योजना का न होना निराशाजनक है.

कांग्रेस उत्तर प्रदेश में बनने वाली 100 शिल्पकलाओं के नमूनों को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को भेजेगी, जिससे उन्हें पता चल सके कि यूपी की खासियत उसकी शिल्प, गुणवत्ता और कलाकारी है. यूपी कांग्रेस के मीडिया एवं कम्युनिकेशन टीम के वाइस चेयरमैन डॉ. पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि वित्तमंत्री ने एक ऐसे प्रदेश का अपमान किया है, जो न केवल अपनी राजनीतिक चेतना के लिए जाना जाता है, बल्कि उसका अपना बौद्धिक इतिहास रहा है. उत्तर प्रदेश की बुद्धिमता पर सवाल उठाना राज्य की अस्मिता का अपमान करने जैसा है. उत्तर प्रदेश का अपमान करके निर्मला सीतारमन राम और कृष्ण की धरती का अपमान कर रही हैं.

पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि उनके बयान से जाहिर होता है कि अयोध्या और मथुरा का नाम भाजपा के लिए सिर्फ राजनीति का मुद्दा है. कांग्रेस पार्टी मांग करती है कि वित्तमंत्री तत्काल अपना बयान वापस लें और माफी मांगें. वित्तमंत्री ने अपने बयान से झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, क्रांतिकारी मंगल पांडेय से लेकर चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्लाह, रामप्रसाद बिस्मिल तक का अपमान किया है. उन्होंने ऐसा बयान देकर उत्तर प्रदेश के उस बौद्धिक इतिहास को ललकारा है, जो गोरखनाथ, रैदास, कबीर और तुलसीदास जैसे संतों से जुड़ा हुआ है. उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ जनता उनको कभी माफ नहीं करेगी.

डॉ. पंकज श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें- टिकट कटने के बाद बोलीं स्वाति सिंह, भाजपा में हूं और भाजपा में ही रहूंगी

डॉ. पंकज ने कहा कि जब वित्तमंत्री उत्तर प्रदेश का उपहास उड़ा रही थीं, तो शायद भूल गईं कि वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी से चुनकर संसद में पहुंचे हैं. उनकी ही पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी उत्तर प्रदेश से ही संसद में पहुंचे थे. कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी पूछना चाहिए कि राज्य की जनता के मुखिया होने के नाते वो अपनी पार्टी की केंद्रीय मंत्री के इस बयान के बारे में क्या सोचते हैं और क्या वो मोदी मंत्रिमंडल के किसी सदस्य के बयान पर आपत्ति जताने का माद्दा रखते हैं?

कांग्रेस वित्त मंत्री को बनारस की साड़ी, भदोही की कालीन, लखनऊ का चिकन, बुलंदशहर की पॉटरी जैसे उत्तर प्रदेश के 100 शिल्पकला के नमूने, जिन पर देश को नाज है, कूरियर से भेजेगी ताकि उन्हें पता चल सके कि उत्तर प्रदेश की खासियत उसका शिल्प, गुणवत्ता और कलाकारी है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details