उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मरीजों के इलाज में लापरवाही पर सीएम योगी खफा, कार्रवाई के लिए तीन विभागों को दिए निर्देश

By

Published : Jul 28, 2021, 1:03 AM IST

केजीएमयू में हेपेटाइटिस-सी के मरीजों का मुफ्त इलाज मिलना शुरू हो गया है. इसमें मरीजों की जांच और दवाएं दी जा रही हैं. इसके अलावा अस्पतालों में आए दिन लापरवाही के मामलो पर सीएम योगी ने नाराजगी जाहिर की है.

केजीएमयू
केजीएमयू

लखनऊ:राजधानी के अस्पतालों में आए दिनलापरवाही के मामले सामने आ रहे हैं. इन शिकायतों को लेकर सीएम योगी ने नाराजगी जताई है. सीएम ने इन मामलों की जांच कर कार्रवाई के लिए तीन विभागों को निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने टीम-9 की बैठक में कहा कि कोविड काल में चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ, अन्य कर्मियों ने बेहतर काम किया है. ऐसे कोरोना योद्धाओं की प्रशंसा होनी चाहिए, लेकिन यह भी सुनिश्चित किया जाए कि अस्पताल में इलाज के लिए आए हर मरीज को समय पर बेहतर इलाज मिले. इस दौरान किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी. शासकीय सेवा के लोग हों, संविदा कर्मी या आउटसोर्सिंग सेवा से जुड़ा स्टाफ किसी की भी लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इलाज में लापरवाही से मौत होने पर स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग व गृह विभाग मामले की जांच कर कड़ी कार्रवाई करें.

साढ़े चार लाख लोगों को लगा टीका
प्रदेश में मंगलवार को 3,732 केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण किया गया. इस दौरान साढ़े चार लाख लोगों को टीका लगाया गया. अब तक कुल 4 करोड़ 56 लाख 91 हजार 855 डोज लगाई गई हैं. जुलाई में अब तक एक करोड़ 32 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई गई है. प्रदेश के 3 करोड़ 79 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है, यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है.

टीकाकरण.

26 हजार नए परिवारों का बना गोल्डेन कार्ड
आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाना फिर से जारी हो गया है. इसके लिए विशेष अभियान चलाकर पहले दिन 26 हजार नए परिवारों को इस योजना से जोड़ा गया. इसके अलावा ऐसे अन्त्योदय कार्डधारक परिवार, जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़े नहीं हैं, उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करने का निर्णय भी लिया गया है. इस निर्णय से 40 लाख से अधिक अंत्योदय कार्डधारक परिवारों को लाभ मिलेगा.

हेपेटाइटिस-बी की फ्री जांच-दवा
केजीएमयू में हेपेटाइटिस-सी के मरीजों का मुफ्त इलाज मिलना शुरू हो गया है. इसमें मरीजों की जांच और दवाएं दी जा रही हैं. डॉ सुमित रूंगटा के मुताबिक, राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत मरीजों को इलाज मुहैया कराया जा रहा है. इसके लिए अलग से ओपीडी चल रही है. अभी तक हेपेटाइटिस-सी के इलाज और जांच पर मरीजों को पैसा खर्च करना पड़ता था.

इसे भी पढ़ें-राज्यमंत्री आनंद शुक्ला समेत 50 अन्य पर परिवाद दर्ज, महिलाओं से बदसलूकी का आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details