उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गंगा समग्र अभियान के समापन सत्र में शामिल होंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

By

Published : Apr 17, 2022, 12:14 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गंगा समग्र अभियान (Ganga Samagra Abhiyan) के समापन सत्र में शामिल होंगे. इस अभियान का आगाज शनिवार को लखनऊ में हुआ था. इस अभियान के जरिए गंगा और सहायक नदियों को साफ करने का खाका तैयार किया जाएगा.

etv bharat
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: गंगा और उसकी सहायक नदियों को स्वच्छ करने को लेकर गंगा समग्र अभियान (Ganga Samagra Abhiyan) के राष्ट्रीय कार्यकर्ता अधिवेशन का आगाज शनिवार को लखनऊ में हो चुका है. गंगा और सहायक नदियों को साफ करने के लिए यह बड़ा अभियान है. पहले दिन शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह कार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल ने उद्घाटन किया. इस अधिवेशन में निर्मल गंगा के लिए मंथन किया जाएगा और साफ-सफाई का खाका तैयार किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गंगा समग्र के समापन सत्र में शामिल होंगे.

गंगा नदी से जुड़े 5 प्रदेशों के 600 कार्यकर्ता इस अधिवेशन में शामिल हो रहे हैं, जिन्हें अधिवेशन में गंगा और सहायक नदियों को साफ रखने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने गंगा नदी की सफाई के लिए चुनाव से पहले अभियान शुरू किया था. संघ अब लोकसभा चुनाव से पहले गंगा अभियान के जरिए पांच राज्यों में भावनात्मक तौर पर जनसंपर्क करेगा. इसे संघ का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जा रहा है. आरएसएस ने इसे राष्ट्रीय कार्यकर्ता संगम का नाम दिया है. अभियान के तहत उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, झारखंड और बंगाल तक गंगा नदी को निर्मल बनाने की रूपरेखा तय की जाएगी.

यह भी पढ़ें:योगी 2.0 में CM के बड़े फैसले, जानिए क्या हुए फैसले और कार्रवाई

गंगा में बहने वाले प्लास्टिक को रोकने के लिए आने वाले दिनों में जागरूकता और श्रमदान के कार्यक्रम होंगे. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सर कार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल खुद सभी 600 कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर रहे हैं. संघ के वरिष्ठ प्रचारक और गंगा समग्र के समन्वय राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामाशीष भी लखनऊ में डेरा डाले हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details