उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी 24 दिसंबर को प्रदेशवासियों को देंगे आयुष अस्पतालों का तोहफा

By

Published : Dec 23, 2021, 7:57 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनेवाल शुक्रवार को अयोध्या से लखनऊ समेत कई जनपदवासियों को आयुष अस्पतालों का तोहफा देंगे. इस दौरान सीएम योगी अयोध्या में आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ.
सीएम योगी आदित्यनाथ.

लखनऊ: सरकार राज्य में एलोपैथ अस्पताल के साथ-साथ आयुष अस्पतालों का नेटवर्क बनाने में जुट गई है. पुरातन पद्धति को बढ़ावा देने के लिए जिलों में आयुष अस्पतालों (Ayush Hospitals) के साथ डिस्पेंसरी खोली जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनेवाल शुक्रवार को अयोध्या से लखनऊ समेत कई जनपदवासियों को आयुष अस्पतालों का तोहफा देंगे.

आयुष मिशन डायरेक्टर व विभाग के विशेष सचिव सुखलाल भारती के मुताबिक शुक्रवार को 8 अस्पतालों और 500 वेलनेस सेंटर की सौगात जनता को मिलेगी. उन्होंने बताया कि लखनऊ, कानपुर नगर, कानपुर देहात, संतकबीरनगर, ललितपुर, कौशाम्बी, सोनभद्र व देवरिया में आयुष अस्पताल बन गए हैं. यहां मरीज को एक ही छत तले आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी व सिद्धा पद्धति से इलाज मिल सकेगा. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में 500 हेल्थ वेलनेस सेंटर खुलेंगे. इन सेंटरों पर सामान्य उपचार की सुविधा मिलेगी.

इसे भी पढ़ें-वरुण गांधी ने लिखा CM योगी को पत्र, कहाः आश्वासन के बाद भी नहीं जारी हुआ संविदा के लिए शासनादेश


आयुष मिशन डायरेक्टर व विशेष सचिव सुखलाल भारती के मुताबिक अयोध्या में आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज खुलेगा. इसके साथ ही 50 बेड के 6 संयुक्त अस्पताल उन्नाव, श्रावस्ती, गोरखपुर, हरदोई, सम्भल, मिर्जापुर में बनेंगे. वहीं, 250 आयुर्वेद डिस्पेंसरी व वेलनेस सेंटर खुलेंगे. सुखलाल भारती ने बताया कि इन अस्पतालों और हेल्थ वेलनेस सेंटर का शिलान्यास शुक्रवार को सीएम योगी और केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनेवाल करेंगे. उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय ने प्रदेश में वर्ष 2016 से 2022 के लिए 24 अस्पताल स्वीकृत किए हैं. इसमें 11 अस्पताल बन गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details