उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रामनगरी में 41वां रामायण मेला, सीएम ने रामायण मेले के पोस्टर का किया विमोचन

By

Published : Nov 13, 2022, 8:37 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM yogi adityanath) ने रविवार को रामायण मेले के दूसरे दिन होने वाले कार्यक्रमों (राम विवाह) के पोस्टर का विमोचन किया है.

Etv Bharat
सीएम ने रामायण मेले के पोस्टर का किया विमोचन

लखनऊ: 27 से 30 नवंबर तक रामनगरी में 41वां रामायण मेला होगा. इसे लेकर रामायण मेला समिति के पदाधिकारियों ने रविवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM yogi adityanath) से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रामायण मेले के द्वितीय दिन होने वाले कार्यक्रमों (राम विवाह) के पोस्टर (ram marriage poster) का विमोचन किया. पहले दिन के कार्यक्रमों के पोस्टर का विमोचन राम जन्मभूमि पर किया गया था.

रामायण मेला समिति के संयोजक और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी आशीष कुमार मिश्र ने बताया कि पोस्टर में रामायण मेले में होने वाले द्वितीय दिवस के कार्यक्रम में राम बारात आगमन, पांव पूजन की रस्म, चारों भाइयों का अग्नि फेरा और वर-वधू द्वारा ऋषियों से आशीर्वाद प्राप्त करने की लीला को दर्शाया गया है. वैष्णवी गुप्ता और प्रिया गुप्ता ने आवरण छवि को भित्ति फलक पर उकेरने का कार्य किया है. इसमें भारतीय लोककला को प्रदर्शित किया गया है. इसमें अवधी लोक कला और परंपरा की स्पष्ट झलक दिख रही है. आवरण छवि के माध्यम से रामायण मेला में भारतीय लोककला और संस्कृति को दर्शाना है.

मेला समिति के महामंत्री प्रो. वीएन अरोड़ा ने बताया कि इस वर्ष यह 41वां मेला होगा. 4 दिन तक इसका आयोजन होगा. चारों दिन के कार्यक्रम के अलग-अलग पोस्टर होंगे. पहली बार मुख्यमंत्री ने पोस्टर लॉन्च किया है. पारंपरिक तरीके से चार दिन तक अयोध्या में मेले का आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:बटेश्वर में मेला उद्घाटन के साथ 21 हजार दीपों का हुआ दीपदान, जगमगाए यमुना के घाट

ABOUT THE AUTHOR

...view details