उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: गर्भवती माताओं को गोदभराई में मुख्यमंत्री ने दिया पौष्टिक आहार

By

Published : Sep 1, 2019, 2:51 PM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म पूरी कर उन्हें पौष्टिक आहार वितरित किया.

गर्भवती माताओं को गोद भराई में मुख्यमंत्री ने दिया पौष्टिक आहार

लखनऊ: सितंबर माह को पूरे देश में पोषण माह के तौर पर मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी पोषण अभियान के पांच प्रमुख थीम पर जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत की है. इसके तहत एक बड़ा महत्वपूर्ण लक्ष्य गर्भवती माताओं को पोषित आहार उपलब्ध कराना है.

मुख्यमंत्री योगी ने गर्भवती माताओं की गोदभराई रस्म की पूरी.

जानें गोदभराई रस्म के बाद क्या बोलीं महिलाएं
सरकार के गोदभराई अभियान का हिस्सा बनी कुछ महिलाएं मुख्यमंत्री आवास से जब अपनी गोदभराई भेट की संपूर्ण आहार थाली लेकर बाहर निकलीं तो ईटीवी भारत से बातचीत में बताया कि किस तरह गर्भवती महिला के लिए संपूर्ण पोषण बेहद आवश्यक है. अगर गर्भवती महिला को पोषण युक्त आहार मिलेगा तो इसका सीधा असर बच्चे के पोषण पर पड़ेगा और बच्चा जन्म से ही कुपोषण की समस्या से मुक्त रहेगा.

ये भी पढ़ें:-आरिफ मोहम्मद खान केरल में और कलराज मिश्रा राजस्थान में संभालेंगे राज्यपाल का पद

सीएम ने महिलाओं को वितरित किया पौष्टिक आहार
मुख्यमंत्री की ओर से भेंट की गई थाली में मूंगफली के दाने, अंकुरित चना और अंकुरित दाल के साथ ही नारंगी रंग वाले फल हैं, जिसमें अनार, मौसमी, संतरा आदि शामिल हैं. इसमें आयरन और विटामिन की गोलियां, हरी सब्जियां, दही समेत वह सब कुछ मौजूद है जो एक गर्भवती मां को हर रोज दिया जाना चाहिए. वहीं उपहार पाकर खुश दिख रही महिलाओं ने कहा कि यह उनके लिए ऐसा तोहफा है, जिसे वह दूसरी महिलाओं को भी बताएंगी और उनकी कोशिश होगी कि पोषण युक्त आहार की जानकारी को सभी गर्भवती महिलाओं तक पहुंचाएं.





ABOUT THE AUTHOR

...view details