उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग' में CMS को मिला पहला स्थान

By

Published : Nov 29, 2021, 8:45 PM IST

वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग में CMS को मिला पहला स्थान. आंकलन के मानकों में सीएमएस को मिले सर्वाधिक अंक. यूपी का बेस्ट स्कूल की लिस्ट में शामिल हुआ सीएमएस.

'वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग' में CMS को मिला पहला स्थान
'वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग' में CMS को मिला पहला स्थान

लखनऊ :राजधानी के गोमती नगर स्थित सिटी मोंटेसरी स्कूल(CMS) को एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग 2020-21 में यूपी का नंबर 1 स्कूल होने का खिताब मिला है. बता दें कि देश के कुल 1,928 टॉप 'को-एड डे स्कूलों' के आकलन में सीएमएस के गोमती नगर कैंपस को कई मानकों पर कुल 1,550 अंको में से सर्वाधिक 1,267 अंक मिले हैं.

देश भर के स्कूलों की यह रैंकिंग शैक्षिक पत्रिका 'एजूकेशन वर्ल्ड' के नवंबर अंक में प्रकाशित की गई है. इसके अलावा, सीएमएस के कानपुर कैंपस को 11वीं रैंक, सीएमएस अलीगंज कैंपस को 13वीं रैंक एवं सीएमएस गोमती नगर (द्वितीय कैंपस) को 14वीं रैंक हासिल हुई है. इस प्रकार, सीएमएस गोमती नगर कैंपस ने देश के टॉप 1,928 'को-एड स्कूलों' में उत्तर प्रदेश में प्रथम एवं राष्ट्रीय स्तर पर 33वां स्थान प्राप्त किया है. सिटी मोंटेसरी स्कूल(CMS) ने देश के 1.7 प्रतिशत टॉप 'को-एड स्कूलों' में अपना स्थान सुनिश्चित किया है.


बता दें कि 'एजूकेशन वर्ल्ड' पत्रिका भारत की एक प्रतिष्ठित शैक्षिक पत्रिका है, जो प्रतिवर्ष ऑल इंडिया स्कूल रैंकिंग प्रकाशित करती है. यह रैंकिंग स्टेकहोल्डर्स के विचारों एवं दिल्ली की प्रतिष्ठित मार्केट रिसर्च एवं ओपिनियन पोल कंपनी 'सी-फोर' के सर्वेक्षण पर आधारित है.

इस वर्ष देश भर के टॉप स्कूलों को 14 मानकों का आंकलन किया गया. जिनमें ऐकेडमिक रेप्यूटेशन, कम्पीटेन्स ऑफ फैकल्टी, करीकुलम एण्ड पेडागॉजी, लीडरशिप मैनेजमेन्ट, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कम्युनिटी सर्विस, ऑनलाइन एजूकेशन आदि प्रमुख बिंदु हैं.

शैक्षिक क्षेत्र में एजूकेशन वर्ल्ड पत्रिका के सर्वेक्षण को बहुत ही विश्वसनीय माना जाता है. यह पत्रिका विश्व की सबसे बड़े एवं सबसे गहन अध्ययन वाला सर्वेक्षण करती है. इस वर्ष के सर्वेक्षण में देश भर के शैक्षिक क्षेत्र से जुड़े 11,000 से अधिक लोगों के इंटरव्यू के बाद उनके विचारों को सर्वेक्षण में सामिल किया गया है. जिनमें अभिभावक, शिक्षक, प्रधानाचार्य, शिक्षाविद व सीनियर छात्र आदि शामिल हैं.

इसे पढ़ें- वाराणसी के मैनहोल में फंसा मजदूर, एनडीआरएफ का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details