उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी का सख्त निर्देश, सबको मिले भोजन और खाद्यान्न

By

Published : Jun 4, 2020, 2:17 AM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चाधिकारियों की बैठक कर प्रदेश में सभी को भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे. जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उनके राशन कार्ड बनाए जाएं.

chief minister yogi adityanath
यूपी में अब तक चार चक्रों में राशन वितरित किया जा चुका है

लखनऊ:सीएम योगी ने बुधवार को लोक भवन में उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में उन्होंने प्रदेश में सभी लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार प्रदेश के एक-एक व्यक्ति को राशन देने के लिए सक्षम है. ऐसा नहीं होना चाहिए कि किसी को खाद्यान्न ना मिले. उन्होंने राशन वितरण केंद्रों की जांच के भी निर्देश दिए हैं. यूपी में अब तक चार चक्रों में राशन वितरित किया जा चुका है. पांचवें चक्र का राशन वितरण शुरू हो गया है.

पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ाई गई

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में बाजार खुल गए हैं. इसलिए पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ाई जा रही है. सीएम का निर्देश है कि मजिस्ट्रेट भी भ्रमण पर निकलें. मुख्यमंत्री के आदेश के क्रम में ही रेलवे स्टेशनों पर प्रोटोकॉल लागू किया गया है. हर जिले के जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान और सीएमओ को निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं. रेलवे स्टेशनों पर एक टीम को मौजूद रहने के लिए भी कहा गया है. यह टीम स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की समुचित व्यवस्था देख रही है.

क्ववारंटाइन सेंटर का निरीक्षण

कम्युनिटी किचन और क्ववारंटाइन सेंटर की व्यवस्था को दुरुस्त रखने की लिए कहा गया है. जिलों में लगाए गए अतिरिक्त अधिकारियों को कम्युनिटी किचन से लेकर क्ववारंटाइन सेंटर का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है. प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेज आगरा, मेरठ, कानपुर, अलीगढ़, मुरादाबाद और फिरोजाबाद काफी संवेदनशील हैं.

दो गज की दूरी बहुत जरूरी

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जागरूकता की वजह से बुजुर्ग लोगों के संक्रमित होने की दर में गिरावट आई है. बच्चों को संक्रमण ना हो इसके लिए लोग जागरूक रहें. कुल संक्रमित लोगों में 5.99 प्रतिशत बुजुर्ग लोग संक्रमित हुए हैं. जबकि शुरू में करीब नौ फीसद से अधिक बुजुर्ग कोरोना संक्रमित हो रहे थे. उन्होंने कहा कि चेहरे को मास्क से, दुपट्टे से, गमछे से ढक कर रखना जरूरी है. इसके साथ ही बाहर निकलते ही लोगों से सामाजिक दूरी बनाकर रखें. दो गज की दूरी बहुत जरूरी है.

जीवनशैली में बदलाव की जरूरत

इसके साथ ही प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि, धुम्रपान करने वाले लोगों को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है. सिगरेट पीने से फेफड़े प्रभावित होते हैं. सिगरेट पीने के दौरान लोग अपनी उंगली को बार-बार ओठ पर ले जाते हैं. यदि आपके हाथ पर वायरस है तो वह मुंह के रास्ते से आपके शरीर में प्रवेश कर जाएगा. हमें अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details