उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चित्रकूट जेल प्रकरण: अब्बास अंसारी और निखत बानो समेत 5 के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

By

Published : Apr 11, 2023, 9:33 PM IST

चित्रकूट जेल प्रकरण में मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी और उसकी पत्नी समेत 5 लोगों के खिलाफ विवेचक ने कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया है.

अब्बास अंसारी और निखत बानो
अब्बास अंसारी और निखत बानो

लखनऊ:चित्रकूट जेल में नियमों की अनदेखी कर विधायक अब्बास अंसारी की उसकी पत्नी निखत बानो से बिना पर्चा रोज-रोज मिलाई कराने के मामले में विवेचक ने पांच अभियुक्तों के विरुद्ध अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया है. विशेष न्यायाधीश लोकेश वरुण ने आरोप पत्र पर संज्ञान लेकर आगामी 24 अप्रैल को सभी अब्बास अंसारी व निखत बानो समेत सभी आरोपियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तलब किया है.

इस मामले में सबसे पहले अब्बास अंसारी की पत्नी निखत बानो व ड्राइवर नियाज अंसारी को पुलिस व प्रशासन ने छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया था. इसके बाद निखत बानो को चित्रकूट जेल के पास मकान की व्यवस्था करवाने व बिना पर्ची के मुलाकात करवाने के आरोप में फराज खान को गिरफ्तार किया गया. इसी के साथ साथ पुलिस ने जेल वार्डन जगमोहन, जेलर संतोष कुमार, जेल अधीक्षक अशोक कुमार सागर व डिप्टी जेलर चंद्रकला की गिरफ्तारी की. विवेचक के अनुरोध पर अब्बास अंसारी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 28 फरवरी को न्यायिक अभिरक्षा में लिया गया था.

मंगलवार को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के विशेष न्यायाधीश की अदालत में अब्बास अंसारी, निखत बानो, ड्राइवर नियाज अंसारी, फराज खान व नवनीत सचान के विरुद्ध विभिन्न धाराओं आरोप पत्र दाखिल किया गया. अपर जिला शासकीय अधिवक्ता के अनुसार इस मामले में जेल वार्डन जगमोहन, जेल अधीक्षक अशोक कुमार सागर, जेलर संतोष कुमार एवं डिप्टी जेलर चंद्रकला के विरुद्ध विवेचना चल रही है. बताया गया है कि अब तक इस प्रकरण में कुल 9 आरोपी जेल में है. निखत बानो व नियाज़ अंसारी की जमानत खारिज हो चुकी है.

अभियोजन के अनुसार इस मामले की रिपोर्ट 11 फरवरी को थाना कोतवाली कर्वी में उप निरीक्षक श्याम देव सिंह ने दर्ज कराई थी. मामले को जेल प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए अब्बास अंसारी को कासगंज जेल स्थान्तरित कर दिया है. जिन आरोपियों के विरुद्ध न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल किया जा चुका है, उन्हें अगली तिथि पर अभियोजन प्रपत्रों की नकले दी जाएंगी.

इसे भी पढ़ें-Chitrakoot Jail Case : डिप्टी जेलर चंद्रकला और विधायक अब्बास अंसारी को जेल, निखत बानो की जमानत अर्जी खारिज

ABOUT THE AUTHOR

...view details