उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के बड़े भाजपा नेताओं की दिल्ली में मुलाकात एक बहाना है, मकसद तो आगे जाना है

By

Published : Aug 7, 2023, 5:43 PM IST

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भाजपा में भी अपना पद और प्रतिष्ठा मजबूत करने के लिए दिल्ली दरबार में यूपी के दोनों डिप्टी सीएम और कई बड़े नेता हाजिरी लगा रहे हैं. कई वरिष्ठ प्रवक्ता दिल्ली में डेरा जमाए हैं. राष्ट्रीय महामंत्री संगठन सुनील बंसल के दरबार में भी कई नेताओं का आना जाना लगा हुआ है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के बड़े मंत्री दिल्ली दरबार की शरण में हैं. दोनों डिप्टी सीएम और लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद दिल्ली दरबार पहुंचे थे. जहां इन लोगों ने बड़े नेताओं से मुलाकात की. इन मुलाकातों के दौरान ब्रजेश पाठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नहीं मिल सके. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और जितिन प्रसाद की मुलाकात प्रधानमंत्री से हुई है. केवल यही नेता ही नहीं, इस बीच प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भी कई बार दिल्ली जा चुके हैं. अनेक वरिष्ठ प्रवक्ता भी दिल्ली में डेरा जमाए हुए हैं. यही नहीं राष्ट्रीय महामंत्री संगठन सुनील बंसल के दरबार में भी नेताओं का आना जाना लगा हुआ है.

यूपी के बड़े भाजपा नेताओं की दिल्ली दौड़.
यूपी के बड़े भाजपा नेताओं की दिल्ली दौड़ तेज.
यूपी के बड़े भाजपा नेताओं की दिल्ली दौड़.



बता दें, करीब सात दिन पहले उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दिल्ली का दौरा किया. जहां उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. केशव मौर्य के लखनऊ लौटने के बाद उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक दिल्ली पहुंचे. उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह व अन्य नेताओं से मुलाकात की, मगर उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट नहीं हो सकी. ब्रजेश पाठक वापस आए तो लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद दिल्ली पहुंच गए. वहां उन्होंने किसी अन्य नेता के साथ तो कोई तस्वीर नहीं पोस्ट की. यह बात दीगर है कि उनकी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हो गई. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी भी इन दिनों कई बार दिल्ली का दौरा कर चुके हैं. यही नहीं भाजपा के उत्तर प्रदेश में महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह भी दिल्ली के दौरे पर रहे हैं.

यूपी के बड़े भाजपा नेताओं की दिल्ली दौड़.
यूपी के बड़े भाजपा नेताओं की दिल्ली दौड़.

किसकी है क्या संभावना : लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद के बारे में कहा जा रहा है कि निश्चित तौर पर वह केंद्र की राजनीति करने के इच्छुक हैं. वे पीलीभीत लोकसभा सीट जहां से वरुण गांधी के विद्रोही स्वर बहुत पुराने हो चुके हैं, वहां से दावेदारी ठोक रहे हैं. वर्ष 2024 में पीलीभीत लोकसभा सीट से चुनकर हुए केंद्र की राजनीति में स्थान बनाना चाहते हैं. ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य दोनों ही उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपनी और मजबूत स्थिति बनाना चाहते हैं. वह बात चाहे सरकार की हो या संगठन की हो. भले ही दोनों डिप्टी सीएम हों, मगर उनके लिए हर वक्त नाजुक ही रहते हैं. बात भारतीय जनता पार्टी संगठन की तो प्रदेश अध्यक्ष और महामंत्री संगठन उत्तर प्रदेश में संगठन के बदलावों लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर केंद्र में बड़े नेताओं से मुलाकात करते रहते हैं. निकट भविष्य में जिला अध्यक्षों के बदलाव को लेकर भी बाकायदा दिल्ली का दखल है. क्योंकि जिलों में परिवर्तन आने वाले लोकसभा चुनाव पर सीधा असर डालेगा. इसलिए समय-समय पर प्रदेश अध्यक्ष व महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह भी दिल्ली का दौरा करते रहते हैं.



यह भी पढ़ें : माॅल की तर्ज पर सभी गांवों में बनाएं विश्वकर्मा संकुल : मुख्यमंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details