उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

योगी के मंत्री नवंबर में करेंगे दौरे, उद्यमियों को बताएंगे यूपी में निवेश की विशेषताएं और सुविधाएं

By

Published : Oct 19, 2022, 8:01 AM IST

राजधानी में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने तमाम राजदूतों के साथ बैठक की. इस दौरान सीएम योगी ने 35 देशों के राजदूतों के साथ यूपी में निवेश को लेकर चर्चा की.

Etv Bharat
सीएम योगी की यूपी में निवेश को लेकर बैठक

लखनऊ:राजधानी में फरवरी में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर राज्य सरकार के स्तर पर तमाम तरह की तैयारियां तेज कर दी गई हैं. 10 हजार करोड़ रुपये के भारी-भरकम निवेश के प्रस्तावों पर मुहर लगने की उम्मीद जताई जा रही है. तमाम बड़े उद्यमियों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए बुलाने की योजना बनाई गई है. इसके लिए खुद सीएम योगी आदित्यनाथ, योगी सरकार के मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी नवंबर में अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेश दौरे पर जाएंगे और बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने का काम करेंगे. इसे लेकर इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के स्तर पर पूरी तैयारी की जा रही है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास विभाग के स्तर पर सभी तैयारियों को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है. सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता और अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार सहित अन्य प्रमुख लोगों की देख-रेख में विदेश दौरे पर जाने वाले सरकार के मंत्रियों और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिए जाने का काम किया जा रहा है.

यूपी में निवेश को लेकर सीएम योगी ने की बैठक

इसे भी पढे़-कानून व्यवस्था पर खतरा बनने वालों का जीना हराम कर देंगे- योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद कई देशों के दौरे पर जाने वाले हैं. सीएम योगी वहां रोड शो भी करेंगे. उद्यमियों को आकर्षित करने, यूपी में निवेश के बेहतर माहौल की जानकारी देने और कानून व्यवस्था सहित सीएम योगी अन्य उपलब्धियों की जानकारी देंगे. उद्यमियों को निवेश के लिए दी जाने वाली सहूलियत और अन्य तरह की सुविधाओं को लेकर भी वह चर्चा करेंगे. 19 देशों के 21 शहरों में सरकार के वरिष्ठ मंत्री के दौरे की रूपरेखा तैयार की जा रही है.

औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों के दौरे के दौरान विदेशों में बड़ी मल्टीनेशनल कम्पनियों के प्रमुख और सीईओ से मुलाकात होगी. उन्हें उत्तर प्रदेश में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसको लेकर सारी तैयारी की जा रही है. कार्यक्रमों की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है. मुख्य रूप से जिन प्रमुख शहरों में जाने के लिए कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं, उन शहरों को चिह्नित किया गया है. उनमें बैंकॉक, मॉरीशस, सैन फ्रांसिस्को, टोरंटो, कनाडा, ब्राजील, लंदन, सिंगापुर, जर्मनी और दुबई शामिल हैं. इसके अलावा भारत के अहमदाबाद, कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई जैसे शहरों को भी चिह्नित किया गया है. यहां सरकार के मंत्रियों के दौरे होंगे और रोड शो के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

यह भी पढ़े-CM योगी का दीपावली का बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़ाया, प्रत्येक कर्मचारी को 6908 रुपए बोनस भी मिलेगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details