उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में साइकिल रैली, युवाओं को बताए गए साइकिलिंग के फायदे

By

Published : Jun 11, 2023, 5:04 PM IST

लखनऊ में रविवार को साइकिल रैली का आयोजन हुआ. इस मौके पर युवाओं को साइकिलिंग के फायदे बताए गए.

Etv bharat
Etv bharat

लखनऊ: स्वस्थ रहने के लिए साइकिल चलाना बेहद अनिवार्य है. लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए साइकिलिंग बेहद जरूरी है. ज्वाइन साइकिलिंग विद मी संस्था की ओर से रविवार सुबह आयोजित साइकिल प्रतियोगिता में यह जानकारी युवाओं को दी गई. साइकिल प्रतियोगिता कपूरथला से शुरू हुई. इसमें कई प्रोफेशनल और स्कूली बच्चों ने भाग लिया.

लखनऊ में निकली साइकिल रैली.

सिविल अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर्स देव के मुताबिक पहले जैसा अब कुछ भी नहीं रहा है. पहले किसी के पास दो पहिया या चार पहिया वाहन नहीं हुआ करते थे, सभी पैदल चलते थे या फिर साइकिल से चला करते थे और स्वस्थ रहते थे. युवा जिम में साइकिलिंग करना पसंद करते हैं. दिनचर्या इतनी व्यस्त होती है कि खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते. जिम में ताजी हवा नहीं होती है, सूर्य की रोशनी नहीं होती है. एसी में रहते हुए लोग साइकिलिंग करते हैं और आए दिन देखने को मिल रहा है कि एक्सरसाइज करते हुए बहुत से लोगों को हार्टअटैक आ रहा है.

'ज्वॉइन साइकिलिंग विद मी' की फाउंडर डॉ. जयंती श्रीवास्तव ने बताया कि संस्था की ओर से सुबह साइकिलिंग कंपटीशन आयोजित किया गया. इसमें कई प्रोफेशनल और स्कूली बच्चों ने भाग लिया. साइकिलिंग करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है. साइकिलिंग स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है.

दवा व्यापारी उत्कर्ष फागुनिया ने कहा कि साइकिल चलाना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. बीती तीन जून को वर्ल्ड बायसाइकिल डे मनाया गया है. इसका उद्देश्य मात्र इतना है कि लोग साइकिल को लेकर जागरूक हो. जिम में जो साइकिलिंग लोग करते हैं उससे बाहर निकल कर सुबह के समय या शाम के समय साइकिल चलाएं.

वृद्ध रोग विशेषज्ञ व आस्था संस्था से डॉ. अभिषेक शुक्ला ने कहा कि साइकिल चलाना हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक है. साइकिल चलाने से शरीर फुर्तीला रहता है. भूख भी अच्छे से लगती है. एमिटी यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रो. समर्थ पाण्डेय ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में शामिल होकर बहुत अच्छा लगा. इस तरह का कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित होते रहना चाहिए.

साइकिलिंग के फायदे
1.साइकिल चलाने से हृदय, फेफड़े और मांसपेशियां स्वस्थ रहतीं हैं.
2. यह पूरे शरीर में रक्त संचरण को सुधारने के साथ रक्तचाप और ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर रखता है.
3. साइकिलिंग से फेफड़ों की अच्छी स्ट्रेचिंग होती है जिससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है.
4. जो लोग नियमित रूप से साइकिल चलाते हैं उनमें अन्य लोगों की तुलना में हृदय रोग का खतरा कम रहता है.

ये भी पढ़ेंः बनारस में दलित के घर भोजन कर विदेश मंत्री ने दलित वोटर्स तक दिया बड़ा संदेश, जानिए मेन्यू

ABOUT THE AUTHOR

...view details