उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

तपिश बढ़ते ही लखनऊ में बीमारियों का हमला तेज

By

Published : Apr 10, 2022, 5:20 PM IST

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तपिश बढ़ने के साथ ही बीमारियों का हमला तेज हो गया है. अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगने लगी है. सरकारी अस्पतालों की ओपीडी मरीजों से ठसाठस हैं.

राजधानी में फैलने लगी मौसमीय बीमारियां, संचारी रोग से पीड़ित हो रहे लोग
राजधानी में फैलने लगी मौसमीय बीमारियां, संचारी रोग से पीड़ित हो रहे लोग

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में इस समय संचारी रोग से पीड़ित मरीज अस्पताल में अधिक आ रहे हैं. ऐसे में अस्पताल में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इस समय अस्पताल में ज्यादातर मरीज सर्दी-जुकाम और बुखार से पीड़ित आ रहे हैं. इस समय निमोनिया, टाइफाइड, वायरल फीवर, हैजा जैसी बीमारी काफी तेजी से फैल रही है. डॉक्टर साफ पानी पीने और बाहर की चीजें न खाने की सलाह दे रहे हैं. राजधानी के सभी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में भीड़भाड़ है.

अस्पतालों में कालरा, टाइफाइड, डेंगू, निमोनिया, वायरल फीवर और सर्दी-जुकाम के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि संचारी रोग न फैले इसके लिए जागरूकता अभियान चलाए गए हैं.

हजरतगंज स्थित सिविल अस्पताल में इस समय रोजाना 300 से अधिक मरीज ओपीडी में इलाज के लिए आ रहे हैं वहीं बलरामपुर अस्पताल में ढाई सौ से अधिक मरीज इस समय इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं जबकि केजीएमयू समेत अन्य बड़े अस्पतालों में मरीजों को भर्ती तक नहीं किया जा रहा है और डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए ओपीडी में घंटों लाइन लगानी पड़ रही है. रोजाना केजीएमयू, लोहिया व पीजीआई की ओपीडी में 800 से अधिक मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं.

सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. आरपी सिंह बताते हैं कि ये सभी मौसम से जुड़ीं बीमारियां हैं. इस मौसम में लोगों को एक रूटीन तय करना चाहिए. उसके अनुसार ही काम करना चाहिए. उन्होंने बताया कि डेंगू वार्ड में छह डेंगू मरीज भर्ती हैं जिनका इलाज चल रहा है. वहीं, सिविल अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक इस समय सर्दी-जुकाम व बुखार के मरीजों की संख्या ज्यादा है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details