उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एथलीट प्रियंका को मिला रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड, ओलंपिक के लिए कर चुकीं क्वालीफाई

By

Published : Mar 8, 2021, 11:03 PM IST

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली यूपी की तीसरी खिलाड़ी प्रियंका गोस्वामी को प्रदेश का सर्वोच्च खेल सम्मान रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से लखनऊ में सम्मानित किया गया. 24 जनवरी को आयोजित खेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले 18 खिलाड़ियों की लिस्ट में प्रियंका गोस्वामी का भी नाम था.

एथलीट प्रियंका को मिला रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड
एथलीट प्रियंका को मिला रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड

लखनऊ :टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली यूपी की तीसरी खिलाड़ी प्रियंका गोस्वामी को प्रदेश का सर्वोच्च खेल सम्मान रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यूपी दिवस पर 24 जनवरी को आयोजित खेल पुरस्कारों की लिस्ट में शामिल 18 खिलाड़ियों में प्रियंका गोस्वामी का भी नाम था. लेकिन, प्रियंका ओलंपिक गेम्स के लिए हो रहे ट्रायल में हिस्सा लेने और कैंप में प्रतिभाग के चलते उस समारोह में शिरकत नहीं कर सकी थीं.


प्रमुख सचिव (खेल) ने किया सम्मानित

महिला दिवस के अवसर पर मेरठ निवासी प्रियंका को सोमवार को लखनऊ में सम्मानित किया गया. प्रमुख सचिव (खेल) कल्पना अवस्थी ने बापू भवन सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में उन्हें सम्मानित किया. उन्होंने प्रियंका को रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा, 3,11,000 रुपये की धनराशि का चेक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया. इस अवसर पर खेल निदेशक डॉ. आरपी सिंह भी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें-महिला दिवस के मौके पर ASI का तोहफा, ताजमहल में महिलाओं की एंट्री हुई फ्री

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए किया था क्वालीफाई

मेरठ निवासी एथलीट प्रियंका गोस्वामी ने पिछले माह झारखंड के रांची में आयोजित राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 20 किमी रेसवॉक में 1ः28ः45 सेकेंड के समय के साथ नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था. उन्होंने उस समय टोक्यो ओलंपिक के साथ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया था. प्रियंका ने राजस्थान की भावना जाट (1ः29ः54 सेकेंड) का 2020 में बनाया रिकार्ड तोड़ा था. रांची में पिछले माह हुई चैंपियनशिप में प्रियंका टोक्यो ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वालीफाइंग मार्क (1ः31ः00 सेकेंड) से काफी आगे निकल गयी थीं. प्रियंका से पहले यूपी के युवा निशानेबाज सचिन चौधरी और वाराणसी के शिवपाल सिंह जेवलिन थ्रो में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं.

प्रियंका की उपलब्धियां

प्रियंका ने एशियन चैंपियनशिप-2017 में चौथा स्थान हासिल किया था. उन्होंने केरल में हुए 35वें राष्ट्रीय खेल-2015 के साथ 2017-18 में गुंटूर में हुई 59वीं इंटरस्टेट सीनियर चौंपियनशिप में कांस्य पदक झटके थे. प्रियंका ने 2018-19 में चेन्नई और 2019-20 में रांची में हुई ओपन नेशनल चैंपिनयनशिप में रजत पदक जीत चुकी हैं. प्रियंका रोम में 2016 में हुई वर्ल्ड रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में भारतीय टीम की ओर से प्रतिभाग कर चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details