उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम के लिए आज खुलेंगे यूपी के सभी स्कूल

By

Published : Aug 13, 2023, 9:26 AM IST

मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम के लिए रविवार को यूपी के सभी स्कूल खुलेंगे. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

लखनऊ: बेसिक शिक्षा परिषद ने एक बार फिर से प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के सभी विद्यालयों को अवकाश के दिन खोलने का निर्णय लिया है. 13 अगस्त यानी रविवार को प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के सभी विद्यालय अन्य दिनों के भांति खुलेंगे. इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए है. ज्ञात हो कि इससे पहले 29 जुलाई को मोहर्रम के अवसर पर भी प्रदेश के बेसिक शिक्षक के विद्यालय को ले गए थे.

इस दिन नई शिक्षा नीति 2020 के 3 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को बच्चों को लाइव दिखाने के लिए सभी विद्यालयों को खोलने के निर्देश दिए गए थे. महानिदेशक विजय किरण आनंद अपने आदेश में कहा है कि कक्षा एक से इंटरमीडिएट तक के सभी सरकारी व अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों को रविवार को खोला जाएगा. इस दिन परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए स्पेशल मिड डे मील की व्यवस्था की जाएगी.


आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश भर में चल रहे हर घर तिरंगा वह मेरा माही मेरा देश कार्यक्रम के तहत बेसिक व माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसके तहत 9 से 15 अगस्त के बीच विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम हो रहे हैं. इसी कड़ी में 13 अगस्त रविवार को भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन प्रस्तावित है. महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने अपने आदेश में कहा है कि रविवार को स्कूल खेलेंगे और इस अवसर पर इन विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम के आयोजन होंगे. इस दिन बच्चों को विद्यालय में क्या करना है इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं.

उन्होंने बताया कि अपर मुख्य सचिव बेसिक व माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार की ओर से यह निर्देश भेजा गया है. जिसमें कहा गया है कि परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को इस दिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शहीदों के जीवन पर आधारित भाषण, कविता, गायन एवं निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाएगा. साथ ही राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत कवि सम्मेलन का भी आयोजन होगा. इस अवसर पर सभी शिक्षकों और छात्रों को झंडारोहण के बाद मुट्ठी में मिट्टी लेकर पंचवर्ण की शपथ दिलाई जाएगी. जिसकी सामूहिक सेल्फी लेकर शिक्षा विभाग को विद्यालयों को भेजना होगा.

ये भी पढ़ेंः अयोध्या में चल रहा था धर्म परिवर्तन का काम, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

ये भी पढे़ंः सुप्रीम कोर्ट के आदेश से TET 2022 पास बीएड अभ्यर्थियों को लग सकता है झटका, यह आ रही बाधा

ABOUT THE AUTHOR

...view details