उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

AIMPLB Meeting : लखनऊ में आज ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

By

Published : Feb 5, 2023, 7:02 AM IST

Updated : Feb 5, 2023, 10:30 AM IST

लखनऊ में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक होने वाली है. इस बैठक में एग्जीक्यूटिव कमेटी के दर्जनों सदस्यों के जुटने की उम्मीद लगाई जा रही है.

etv bharat
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

लखनऊःदेश में मुसलमानों की सबसे बड़ी संस्था ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड एक बार फिर से एक्टिव नजर आने लगी है. पर्सनल लॉ बोर्ड ने रविवार को लखनऊ के नदवा कॉलेज में एक अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में बोर्ड की एग्जीक्यूटिव कमेटी के दर्जनों सदस्यों के जुटने की उम्मीद लगाई जा रही है. बैठक में जमीयत उलेमा ए हिन्द के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी और AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी के भी शामिल होने की संभावना है. पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष और वरिष्ठ मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना राबे हसनी नदवी की सरपरस्ती में इस बैठक को आयोजित किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक रविवार को सुबह 10 बजे से इस मीटिंग में देशभर से बोर्ड के सदस्यों का आना शुरू हो जाएगा. वहीं, अध्यक्ष मौलाना राबे हसनी नदवी के पहुंचते ही बैठक शुरू कर दी जाएगी. बोर्ड की इस बैठक का मुख्य एजेंडा लंबित चल रहे मामलों और विशेषकर यूनिफॉर्म सिविल कोड पर चर्चा करना है. हालांकि AIMPLB इससे पहले भी यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर कई बैठकें कर चुका है और यह बैठक भी किसी बड़े नतीजे की ओर जाती हुई नहीं नजर आने वाली है.

बोर्ड का मकसद इस बैठक में देश की विभिन्न अदालतों में लंबित मामलों की समान नागरिक संहिता समीक्षा के संबंध में भविष्य की कार्रवाई पर विचार करना और आचार संहिता के मसौदे को अंतिम रूप देने पर चर्चा करना है. इस बैठक में निकाहनामा के संक्षिप्त प्रारूप पर विचार और इसके प्रचार प्रसार की पद्धति पर चर्चा करना रहेगा. सूत्रों की माने तो पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना राबे हसनी नदवी की अनुमति से अन्य किसी मामले पर भी बातचीत हो सकती है. बोर्ड की यह बैठक बेहद लंबी और कई घंटों तक चलने वाली है.

पढ़ेंः AIMPLB का आरोप, बात-बेबात मुसलमानों के मकानों पर चल रहे बुलडोजर

Last Updated :Feb 5, 2023, 10:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details