उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव: बोले- इतना जुल्म अंग्रेजों ने भी नहीं किया जितना BJP सरकार कर रही

By

Published : Oct 4, 2021, 7:43 AM IST

Updated : Oct 4, 2021, 11:52 AM IST

लखीमपुर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कार्यक्रम से पहले हुए बवाल को लेकर विपक्ष भाजपा सरकार पर लगातार हमलावर है. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी सत्ता पक्ष पर हमला किया है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, समेत अन्य विपक्षी नेता सोमवार सुबह लखीमपुर के लिए रवाना होंगे. वहीं पुलिस ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव को लखनऊ में उनके आवास पर नजरबंद कर दिया. वहीं अब अखिलेश यादव धरने पर बैठ गए हैं. वहीं पुलिस ने अखिलेश यादव को हिरासत में ले लिया है.

हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव
हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव

लखीमपुर खीरी:जिले में रविवार को हुए हिंसा को लेकर राजनीति तेज हो गई है. लखनऊ में स्थित अपने आवास से समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखीमपुर के लिए रवाना हुए हैं. लेकिन, पुलिस और सुरक्षाबलों ने उन्हें घर से महज 100 मीटर दूर ही रोक दिया है. कार्यकर्ताओं का हुजूम जुटा हुआ है. अखिलेश मृतको के परिवार वालों से मिलने जाना चाहते थे. लेकिन उन्हें लखनऊ में हीं रोका जा रहा है. अखिलेश अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए हैं. वहीं पुलिस ने अखिलेश यादव को हिरासत में ले लिया है. इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा किबीजेपी की सरकार अंग्रेज़ों से ज़्यादा क्रूर हो गई है.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव को लखनऊ में नजरबंद कर दिया. सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लखीमपुर खीरी जाने के ऐलान के साथ ही प्रशासन हरकत में आया है और उनको लखीमपुर खीरी जाने से रोकने के लिए आमादा नजर आ रहा है. इसी कड़ी में लखनऊ के विक्रमादित्य आवास के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है. इस नजरबंदी का मकसद है कि किसी भी तरह अखिलेश यादव को लखीमपुर जाने से रोकना. अखिलेश यादव घर के सामने धरने पर बैठ गए हैं. पुलिस ने अखिलेश यादव को लखीमपुर जाने से रोक दिया है. अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं को भी साथ धरने पर बैठने को कहा है.

अखिलेश यादव आवास के पास बैठे धरने पर

इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों पर जुल्म कर रही है, गृह राज्य मंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए. उन्होंने कहा कि मृतक के परिवारीजनों को 2-2 करोड़ मुआवजा दिया जाए. अपने घर के बाहर धरने पर बैठे अखिलेश यादव ने कहा कि, किसानों पर जुल्म हो रहा है. बीजेपी की सरकार अंग्रेज़ों से ज़्यादा क्रूर हो गई है. अखिलेश ने सरकार से सवाल किया कि, विपक्ष को लखीमपुर खीरी क्यों नहीं जाने दिया जा रहा है. सरकार क्या छिपाना चाह रही है. अखिलेश यादव ने कहा, घर के अंदर बैठने से अच्छा है.. सड़क पर बैठूं. इस सरकार में अंग्रेज राज से भी ज्यादा जुल्म हो रहा है.

घर में नजरबंद किए गए अखिलेश यादव

प्रदर्शनकारियों ने फूंकी पुलिस की गाड़ी

प्रदर्शनकारियों ने फूंकी पुलिस की गाड़ी
अखिलेश यादव लखनऊ में जिस जगह धरने पर बैठे हैं, वहां से कुछ ही दूरी पर एक पुलिस की गाड़ी को आग लगा दी गई. पुलिस की गाड़ी को थाने (गौतमपल्ली) के सामने ही फूंक दिया गया. हालांकि, सपा के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि पुलिसवालों ने ही उस गाड़ी को आग लगाई है.

हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव

लखनऊ में धरने पर बैठे अखिलेश यादव को भी हिरासत में ले लिया गया है. उनको लखीमपुर खीरी जाने से पुलिस ने रोका था. इसके बाद वह धरने पर बैठ गए थे. अब पुलिस ने उनको हिरासत में ले लिया है. इससे पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को सीतापुर में हिरासत में लिया गया था. वह लखीमपुर खीरी जा रही थीं.

हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, जयंत चौधरी समेत अन्य विपक्षी नेता सोमवार सुबह लखीमपुर के लिए रवाना होंगे. सूत्रों की माने तो पुलिस नेताओं को लखीमपुर तब तक नहीं जाने देगी, जब तक हालात बेहतर नहीं हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें-लखीमपुर खीरी में बवाल: सपा हुई हमलावर, कांग्रेस ने सीएम से मांगा इस्तीफा

दरअसल, रविवार को लखीमपुर-खीरी में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या का कार्यक्रम था. केशव प्रसाद मौर्य को लखीमपुर-खीरी में कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करना था. इसके बाद उन्हें केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र के पैतृक गांव बनबीरपुर भी जाना था. डिप्टी सीएम के कार्यक्रम की जानकारी मिलने पर किसान नेता काले झंडे दिखाने के लिए इकट्ठा हुए थे, हालांकि केशव प्रसाद मौर्य के पहुंचने से पहले ही कुछ बीजेपी नेताओं और किसानों में बवाल हो गया. जानकारी के मुताबिक, मौके पर मौजूद बीजेपी नेताओं ने किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी. इस हादसे में कई किसान घायल हुए हैं. खबर यह भी है कि किसानों ने तिकोनिया में डिप्टी सीएम के लिए बनाया गए हेलीपैड पर भी कब्जा जमा लिया है. अभी तक की जानकारी के अनुसार, इस बवाल में एक किसान की मौत भी हो गई है.

Last Updated :Oct 4, 2021, 11:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details