उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नौकरी के नाम पर करोड़ों की ठगी, एयरफोर्स कर्मचारी गिरफ्तार

By

Published : Jan 7, 2021, 8:29 PM IST

एयरफोर्स और रेलवे में भर्ती कराने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले एक जालसाज को आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है. पुलिस की जांच में अब तक लोगों से लगभग 2.7 करोड़ रुपए की ठगी का खुलासा हुआ है.

एयरफोर्स कर्मचारी गिरफ्तार.
एयरफोर्स कर्मचारी गिरफ्तार.

नई दिल्ली :एयरफोर्स और रेलवे में भर्ती कराने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले एक जालसाज को आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है. आरोपी खुद एयरफोर्स का कर्मचारी रहा है. पुलिस की जांच में अब तक लोगों से लगभग 2.7 करोड़ रुपए की ठगी का खुलासा हुआ है. आरोपी चक्रवीर चौधरी के खिलाफ अदालत ने गैर जमानती वारंट जारी कर रखा था. उसके एक साथी को आर्थिक अपराध शाखा ने पहले ही गिरफ्तार कर लिया था.

एयरफोर्स कर्मचारी गिरफ्तार.

संयुक्त आयुक्त ओपी मिश्रा के अनुसार विंग कमांडर तेजवीर सिंह की तरफ से आर्थिक अपराध शाखा को एक शिकायत दी गई थी. इसमें उन्होंने बताया कि एयरफोर्स में भर्ती के नाम पर कुछ लोगों के साथ ठगी की जा रही है. उन्हें छानबीन के दौरान पता चला है कि त्रिलोकपुरी के रहने वाले थान सिंह और एयरफोर्स से बर्खास्त कॉरपोरल चक्रवीर चौधरी लोगों को भर्ती के नाम पर ठग रहे हैं.

एयरफोर्स के अलावा वह रेलवे में भर्ती के नाम पर भी लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं. अब तक वह लोगों से 2.7 करोड़ रुपए की ठगी कर चुके हैं. उनकी शिकायत पर वर्ष 2015 में आर्थिक अपराध शाखा ने एफआईआर दर्ज की थी.

भगोड़ा घोषित करने की प्रक्रिया हो चुकी थी शुरु
छानबीन के दौरान पीड़ितों के बयान दर्ज किए गए जिन्होंने बताया कि थान सिंह और चक्रवीर चौधरी ने उन्हें एयरफोर्स और रेलवे में भर्ती का झांसा दिया था. उनके वास्तविक दस्तावेजों एवं फोटो कॉपी को भी आरोपियों ने ले लिया था. उनसे लगभग 2.7 करोड़ रुपए भी आरोपियों ने ठगे थे. उन्हें फर्जी साक्षात्कार पत्र और नियुक्ति पत्र भी आरोपियों की तरफ से जारी किए गए थे.

इस मामले में जांच कर रही आर्थिक अपराध शाखा ने 28 नवंबर 2019 को थान सिंह को गिरफ्तार कर लिया था. वहीं मुख्य आरोपी चक्रवीर चौधरी फरार चल रहा था. आर्थिक अपराध शाखा ने उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करवाया था. इसके साथ ही उसे भगोड़ा घोषित करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई थी.

आगरा से गिरफ्तार हुआ आरोपी
हाल ही में आर्थिक अपराध शाखा को पता चला कि चक्रवीर कुछ अन्य लोगों के साथ भी ठगी कर रहा है. इस जानकारी पर एसीपी नगीन कौशिक की देखरेख में सब इंस्पेक्टर मधुरेंद्र कुमार और शिवदेव सिंह की टीम ने छापा मारकर चक्रव्यूह चौधरी को गिरफ्तार कर लिया.

वह आगरा स्थित अपने गांव में छिपा हुआ था. पुलिस ने उसे अदालत के समक्ष पेश किया जहां से उसे दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है. पुलिस उससे पूरे फर्जीवाड़े को लेकर पूछताछ कर रही है.

लूट एवं आर्म्स एक्ट में भी आरोपी
गिरफ्तार किया गया चक्रवीर चौधरी ग्रेजुएट है. उसने एयरक्राफ्टमैन के तौर पर एयरफोर्स में नौकरी शुरू की थी. आगरा में रहने के दौरान वह थान सिंह के संपर्क में आया जिसने उसे लोगों से नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी का सुझाव दिया. इसके बाद वह लोगों को एयरफोर्स और रेलवे में भर्ती कराने के नाम पर ठगी करने लगे.

चक्रवीर चौधरी के खिलाफ 2018 में आगरा के सदर बाजार थाने में आर्म्स एक्ट का मामला भी दर्ज मिला है. इसके साथ ही 2018 में ही एक लूट की वारदात में भी वह शामिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details