उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में दीवार गिरने से 9 की मौत, सीएम ने जताया शोक

By

Published : Sep 16, 2022, 8:08 AM IST

Updated : Sep 16, 2022, 4:11 PM IST

निर्माणाधीन मकान.
निर्माणाधीन मकान

08:05 September 16

मलबे के नीचे दबने से 9 की मौत, कई घायल

घायलों के बारे में जानकारी देते सीएमओ मनोज अग्रवाल.

लखनऊ:राजधानी लखनऊ में कैंट क्षेत्र के दिलकुशा गार्डन की दीवार गिरने से बड़ा हादसा हो गया. जहां मलबे के नीचे दबने से 9 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में 2 बच्चे भी शामिल हैं. जबकि 2 लोग घायल हो गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है. राहत एवं बचाव को तेजी देने के लिए दिलकुशा में एनडीआरएफ को बुलाया गया है.

सीएम योगी ने जताया शोक
हादसे को संज्ञान में लेते हुए सीएम योगी ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना की व्यक्त की है और मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये की राहत राशि देने के भी निर्देश दिए गए हैं. साथ ही घायलों को मुफ्त इलाज का निर्देश भी सीएम योगी ने दिया है.

लगातार दो दिनों से बारिश होने के कारण राजधानी लखनऊ की धरोहर कही जाने वाली दिलकुशा गार्डन की जर्जर दीवार शुक्रवार सुबह गिर गई. दरअसल, दिलकुशा की जर्जर दीवारों की मरम्मत का कार्य कुछ दिनों से चल रहा था. जिस कारण जो मजदूर दिलकुशा की मरम्मत कर रहे थे. वह सभी मजदूर दिलकुशा गार्डन में ही सो रहे थे. रात में सोने के दौरान तकरीबन 2 से 3 बजे के बीच 11 मजदूरों पर अचानक दीवार भर भराकर गिर गई. इस पूरी घटना में 9 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 2 घायलों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

झांसी से आए थे मजदूर
मृतकों के परिवार के चंद्रभान ने बताया कि यह पूरा उनका परिवार था. जिन्हें तुलसी नाम के ठेकेदार 3 महीने पहले झांसी जिले से लाकर यहां काम दिलवाया था. करीब 14 लोग का परिवार पिछले 3 महीनों से लखनऊ के कैंट थाना क्षेत्र अंतर्गत दिलकुशा जंगल में कैंट एरिया की पुरानी दीवार के सहारे झोपड़ी बनाकर रहे थे. देर रात जब पूरा परिवार सो रहा था तभी दीवार के सहारे बनी झोपड़ियों के ऊपर पुरानी बाउंड्री वॉल भरभरा कर गिर गई, जिसके नीचे दबने से 9 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 2 लोग घायल हो गए.

मृतकों के नाम
पप्पू पुत्र घनश्याम, उम्र 40 वर्ष
मानभुवन देवी पत्नी पप्पू, उम्र 40 वर्ष
प्रदीप पुत्र पप्पू, उम्र 20 वर्ष
रेशमा पत्नी प्रदीप, उम्र 22 वर्ष
नैना उर्फ भारती पुत्री प्रदीप, उम्र 1 वर्ष
धर्मेंद्र, उम्र 24 वर्ष
वीबी चंदा पत्नी धर्मेंद्र, उम्र 20 वर्ष

हादसे में 2 बच्चों की मौत भी हुई है, लेकिन उनके नाम सामने नहीं आए हैं.

2 घायलों के नाम
राघवेंद्र पुत्र करन, उम्र 20 साल
गोलू पुत्र पप्पू, उम्र 18 साल

सीएमओ मनोज अग्रवाल ने बताया कि सुबह-सुबह दिलकुशा गार्डन में दीवार गिर गई. जिसकी वजह से 9 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई और 2 गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं. जिनको सिविल अस्पताल में इलाज मुहैया कराया जाता है.

डिप्टी सीएम ने घायलों का हालचाल जाना
उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने सिविल अस्पताल पहुंचकर उनके स्वास्थ्य का कुशलक्षेम जाना. उच्चकोटि की स्वास्थ्य सुविधाओं से इलाज करने व हरसंभव मदद के लिए डॉक्टरों को निर्देश दिए. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने दोनों गंभीर रूप से घायल मरीजों से बातचीत की और उनका हालचाल जाना.

डीएम ने मौके पर जाकर लिया जायजा
कैंट स्थित दिलकुशा में दीवार गिरने की सूचना प्राप्त होते ही जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार कैंट स्थित दिलकुशा पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया. जिलाधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना गुरुवार रात से हो रही बारिश के कारण हुई. जहां दिलकुशा गार्डन की दीवार भर भराकर गिर गई. जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार सिविल हास्पिटल पहुंच कर घायलों का हाल-चाल लिया. डीएम ने बताया कि हादसे में मृत लोगों के परिजनों को आपदा राहत के अंतर्गत मुख्यमंत्री की ओर से 4-4 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी.

हेल्पलाइन नंबर भी जारी
यूपी में भारी बारिश और बिजली गिरने की घटनाओं से आफत आ गई है. बारिश से दिक्कत के मद्देनजर लोगों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है. टोल फ्री नंबर 1533 एमरजेंसी सहायता के लिए उपलब्ध है, जबकि 9151055671/9151055672/9151055673 इन नंबरों के माध्यम से फोन करके तत्काल मदद ली जा सकती है. लखनऊ मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने समस्त जनपद वासियों से अपील की है कि लखनऊ शहर में भारी वर्षा के कारण कहीं भी कोई दुर्घटना की संभावना हो या घटी हो तो इन नंबरों पर फोन करें.

उन्नाव में भी हादसा, मकान की छत गिरने से 3 की मौत
उन्नाव में भी भारी बारिश की तबाही देखने को मिली है, जहां गुरुवार की देर रात घर की छत गिरने से 2 नाबालिग समेत 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि इस हादसे में एक घायल हो गया. घायल की पहचान बच्चों की मां के रूप में हुई है. जिन बच्चों की मौत हुई है. उनकी ऊम्र क्रमश: 20, 4 और 6 साल है.

इसे भी पढे़ंं-सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, 4 की मौत, 24 घायल

Last Updated :Sep 16, 2022, 4:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details