उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 76 फीसदी काम पूरा, यूपीडा सीईओ ने समीक्षा के बाद काम में तेजी लाने को कहा

By

Published : Nov 17, 2021, 9:56 PM IST

कुल 881 में से 777 स्ट्रक्चर्स यानी 88 प्रतिशत से अधिक का कार्य भी पूरा. दीर्घ सेतुओं के निर्माण हेतु सभी 1465 पाइल का कार्य पूर्ण

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 76 फीसद काम पूरा, यूपीडा सीईओ ने समीक्षा के बाद काम में तेजी लाने को कहा
बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 76 फीसद काम पूरा, यूपीडा सीईओ ने समीक्षा के बाद काम में तेजी लाने को कहा

लखनऊ :यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे निर्माण की वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा की.

बैठक में निर्माण कंपनियों से संबंधित अधिकारियों के अलावा यूपीडा के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. उन्होंने निर्माण कार्य में समय के साथ तेजी लाने के निर्देश दिए.

कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण तीव्र गति से चल रहा है. परियोजना का अब तक लगभग 76 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य हो चुका है. एक्सप्रेस-वे पर पड़ने वाले यमुना और बेतवा नदी पर पुलों का तीव्र निर्माण चल रहा है.

इस दौरान सीईओ अवनीश अवस्थी ने निर्देश दिए कि आरओबी तथा आरई पैनल निर्माण के काम में तेजी लाने के साथ स्ट्रक्चर्स से संबंधित काम में शीघ्रता लाने के भी निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें :उमा भारती बोलीं- योगी आदित्यनाथ मेरा एडवांस वर्जन हैं..

टोल प्लाजा व टॉयलेट ब्लॉक्स के निर्माण के काम को भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना पर चार ’फ्यूल स्टेशंस’ स्थापित करने के लिए ’ऑयल मार्केटिंग कंपनियों’ का चयन भी हो चुका है.

गौरतलब है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का रिकॉर्ड समय में अब तक कुल 227 किमी लंबाई में बिटुमिनस (bituminous) स्तर का कार्य पूरा किया जा चुका है. यानी कि इतनी सड़क लगभग बनकर तैयार हो चुकी है.

उल्लेखनीय है कि यूपीडा द्वारा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में अब तक क्लीयरिंग एंड ग्रबिंग (clearing and grubbing) का कार्य 100 प्रतिशत और मिट्टी का कार्य 97 प्रतिशत से अधिक पूर्ण कर लिया गया है.

कुल 881 में से 777 स्ट्रक्चर्स यानी 88 प्रतिशत से अधिक का कार्य भी पूरा किया जा चुका है. परियोजना के मेन कैरिजवे पर वर्तमान में 96 प्रतिशत सबग्रेड स्तर तक का कार्य, 93 प्रतिशत जीएसबी स्तर का कार्य, 88 प्रतिशत डब्लूएमएम का कार्य पूर्ण हो गया है.

दीर्घ सेतुओं के निर्माण हेतु सभी 1465 पाइल का कार्य पूर्ण किया जा चुका है. परियोजना के सभी 14 दीर्घ सेतुओं एवं 04 रेलवे ओवर ब्रिज का कार्य प्रगति पर है. साथ ही निर्माणाधीन 19 (COS सहित) फ्लाई ओवर्स का कार्य भी प्रगति पर है.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना की कुल लंबाई 296.07 किमी है. उल्लेखनीय है कि रिकॉर्ड समय में अब तक कुल 227 किमी लंबाई में बिटुमिनस स्तर का कार्य पूरा किया जा चुका है. यानी इतनी सड़क बनकर तैयार हो चुकी है. शीघ्र ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किए जाने की योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details