उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

500 युवा बेरोजगारों ने ऊर्जा मंत्री को लिखा मार्मिक पत्र, जब सब मनाएंगे दीपावली तो हमारे घरों में होगा अंधेरा

By

Published : Oct 19, 2022, 9:09 AM IST

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में ई सुविधा केंद्रों का अनुबंध समाप्त हो रहा है. इन 176 ई सुविधा केंद्रों पर लगभग 500 से अधिक बिलिंग कर्मचारी नौकरी कर रहे हैं. लेकिन, अब 24 अक्टूबर को कंपनी का अनुबंध खत्म हो जाएगा. अब यह सभी दीपावली के दिन ही बेरोजगार हो जाएंगे.

Etv Bharat
ऊर्जा मंत्री को बेरोजगार युवा का मार्मिक पत्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा को लगभग 500 बिलिंग ऑपरेटर्स ने मंगलवार को मार्मिक पत्र लिखा. पत्र में सभी युवा बेरोजगारों ने ऊर्जा मंत्री से नौकरी से न निकाले जाने का अनुरोध किया है. बेरोजगार हो रहे युवाओं ने पत्र में जिक्र किया कि 24 अक्टूबर को ई सुविधा केंद्रों का अनुबंध समाप्त हो रहा है और उसी दिन दिवाली है. दिवाली के दिन जब सभी घरों में रोशनी फैली होगी, उस दिन हमारे घरों में अंधेरा होगा. कृपया हमारे साथ न्याय करें.

दरअसल, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में ई सुविधा केंद्रों का अनुबंध समाप्त हो रहा है. इन 176 ई सुविधा केंद्रों पर लगभग 500 से अधिक बिलिंग कर्मचारी नौकरी कर रहे हैं. लेकिन, अब 24 अक्टूबर को कंपनी का अनुबंध खत्म हो जाएगा. अब यह सभी दिवाली के दिन ही बेरोजगार हो जाएंगे. लगभग 500 बिलिंग ऑपरेटर ने ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखकर अपनी व्यथा व्यक्त की है. पत्र में उन्होंने लिखा है कि पिछले 22 सालों से ई सुविधा के माध्यम से लेसा के बिल जनरेट, राजस्व संग्रहण का कार्य हम सभी कर रहे हैं. परिस्थितियां चाहे कितनी भी विपरीत क्यों न रही हों, हमने अपने कार्य को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से किया है. कोरोना काल में जब पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था, तब भी हम लोगों ने अपनी ओर से अपने परिवार की परवाह किए बिना नियमित रूप से अपने कर्तव्य का निर्वहन किया.

बिलिंग ऑपरेटर्स ने ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार को लिखा पत्र

इसे भी पढ़े-बिजली उपभोक्ता अब जमा कर सकेंगे 100 रुपये तक बिल: ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा

इससे पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश में नोटबंदी का एलान किया था और हर तरफ अव्यवस्थाओं का दौर था. उस समय भी हम लोगों ने 24 घंटे round-the-clock काम करके 300 करोड़ से ज्यादा प्रतिमाह राजस्व संग्रह किया था. लेकिन, आगामी 24 अक्टूबर को जब देश के हर घर में दीपावली का पर्व पूरी आस्था और उल्लास से मनाया जाएगा तो ई सुविधा के 19 जिलों में 176 काउंटरों पर कार्यरत लगभग 500 से ज्यादा बिलिंग कर्मियों के घरों में बेरोजगारी और मायूसी का घोर अंधेरा छाया होगा. क्योंकि बगैर किसी वजह से 24 अक्टूबर से हम लोगों की सेवाएं पूर्ण रूप से समाप्त की जा रही हैं. यह दुख सिर्फ हमारा ही नहीं हमारे साथ हमारे परिवार के उन तमाम सदस्यों का भी है जिन का भरण पोषण हमारी आजीविका पर ही निर्भर है. सभी ने ऊर्जा मंत्री से निवेदन किया है कि परिस्थितियों को ध्यान में रखकर, दयनीय स्थिति पर विचार कर अनुमति प्रदान करें कि हम पहले की तरह नियमित रूप से अपने कार्यों का निर्वहन करते रहें.

विद्युत कर्मचारी संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश अवस्थी ने मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक को पत्र लिखकर ई सुविधा केंद्रों पर तैनात कर्मचारियों को सेवा में बनाए रखने का अनुरोध किया है. पत्र में लिखा है कि इस व्यवस्था से तमाम तरह की विसंगतियां और कार्य दायित्व में असमंजस की स्थितियां पैदा हो जाएंगी. लिपिकीय कर्मचारी अपने कार्य से पृथक होकर अन्य कार्य करेगा तो अधिष्ठान का कार्य प्रभावित होगा जिससे कर्मचारियों के काम लंबित हो जाएंगे. तकनीकी ग्रेड 2 का कार्य अनुरक्षण से संबंधित है. उसे बिलिंग के कार्य में लगा देने से वितरण का कार्य भी प्रभावित होगा. इससे आम उपभोक्ताओं के बीच अराजकता की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी. ऐसे में बिलिंग केंद्रों पर ग्रेड 2 के नियमित कर्मचारियों के स्थान पर ई सुविधा पर तैनात बिलिंग ऑपरेटर्स को ही तैनात रखा जाए. जिससे बेरोजगारी न फैले.

यह भी पढ़े- विद्युत समाधान सप्ताह की सच्चाई जानने पहुंचे ऊर्जा मंत्री, शिकायतकर्ताओं को फोन किया तो मिला ये फीडबैक

ABOUT THE AUTHOR

...view details